scriptनगर पंचायत का अनोखा कार्य, प्रस्ताव से पहले ही लगा दी जाती है निविदा | Janjgir-Champa: The unique work of the Nagar Panchayat, before the proposal tender given | Patrika News

नगर पंचायत का अनोखा कार्य, प्रस्ताव से पहले ही लगा दी जाती है निविदा

locationजांजगीर चंपाPublished: Jul 29, 2017 04:40:00 pm

नगर पंचायत के निर्वाचित अध्यक्ष से लेकर अधिकारियों को ईमानदार जिला पंचायत सीईओ की सख्त कार्यप्रणाली का भी भय नहीं रहा है।

The unique work of the Nagar Panchayat, before the

The unique work of the Nagar Panchayat, before the proposal tender given

जांजगीर-चांपा.  नगर पंचायत के निर्वाचित अध्यक्ष से लेकर अधिकारियों को ईमानदार जिला पंचायत सीईओ की सख्त कार्यप्रणाली का भी भय नहीं रहा है।

नेता और अधिकारी नियमों को ताक में रखकर जनता के पैसों का बंदरबांट कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ कारनामा नवागढ़ नगर पंचायत में हो रहा है। यहां के अध्यक्ष विकास कार्य को लेकर इतने संजीदा हैं कि पहले वह सीएमओ से मिलकर निर्माण कार्यों का टेंडर जारी कर देते हैं और उसके बाद प्रस्ताव व अन्य प्रक्रिया को करते हैं।

जब उनसे इसके बारे में पूछा जाता है तो वह अपने आपको असहाय बताते हुए मामले को न उठाने की बात कर रहे हैं।

नगर पंचायत नवागढ़ में लगाए गए टेंडरों की बात करें तो यहां 18 जुलाई को नगर पंचायत सीएमओ के हस्ताक्षर से कुल छह कार्यों के लिए अलग-अलग निविदा जारी की गई थी।

इस निविदा में अध्यक्ष और सीएमओ ने भाजपा नेता को खुश करने के लिए पहले तो बिना नियम के एल्डरमेन मद से उसकी फ्लाई ऐश ब्रिक्स फैक्ट्री तक जाने के लिए राछा नवागढ़ मेन रोड से अवनी फ्लाई ऐश ब्रिक्स तक नाम से 4.50 लाख रुपए की मद का सीसी रोड निर्माण का टेंडर जारी किया,

जब पत्रिका ने इस सच्चाई को उजागर किया तो आनन-फानन में उसे टेंडर को रद्द भी कर दिया। इसी टेंडर में यहां के भ्रष्ट अधिकारी और अध्यक्ष ने एक और बड़ी भूल कर दी है, जो कि न तो सुधारी जा सकती है और न ही उसके लिए कोई सफाई दी जा सकती है।

इन्होंने यह जो टेंडर जारी किया है वह 18 जुलाई को जारी किया, जबकि इस कार्य के लिए जो प्रस्ताव पास किया गया है वह 22 जुलाई को पास किया गया है। इससे अब यह सवाल खड़ा होता है कि किस पंचायती राज अधिनियम में यह नियम है कि प्रस्ताव से पहले ही अध्यक्ष या सीएमओ निविदा जारी कर सकते हैं।

भाजपाइयों को खुश करने कर रहे गलत कार्य– स्थानी लोगों से जब इस बारे में बात की गई तो उनका कहना है कि सीएमओ और अध्यक्ष भाजपा नेताओं को खुश करने के लिए नियमों को ताक में रखकर कार्य कर रहे हैं।

वह जनता का पैसा कहीं बर्बाद कर रहे हैं और उसमें मोटा कमीशन लेकर अपनी जेब भर रहे हैं। हालांकि अध्यक्ष ने इन सभी आरोपों को गलत बताया है और उसे कोई भी जानकारी न होने की बात कही है, जबकि यह सारा कार्य अध्यक्ष के हस्ताक्षर से हुआ है।

जिसने ऐसा किया वह जाने– निजी संस्थान के लिए सीसी रोड निर्माण का टेंडर लगाना, बिना प्रस्ताव के निविदा जारी करना इसमें क्या गलत है क्या सही मैं नहीं जानता। रही बात कैसे हुआ तो इस बारे में वही बता पाएगा, जिसने यह सारा कार्य किया है।
-पीतांबर केशरवानी, महा मंत्री, नवागढ़ मंडल

अभी बीमार– मैं अभी बीमार हूं। प्रस्ताव से पहले निविदा कैसे लगी इसे उछालने से क्या फायदा। जो गलती हो गई उसे रहने दीजिए।
-ईश्वरी साहू, अध्यक्ष नगर पंचायत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो