Patrika Hindi News

> > > > janjgir : power plant went wrong

Video Icon मड़वा प्लांट में राष्ट्रवादी कांग्रेस का धरना प्रदर्शन दूसरे दिन भी रहा जारी

Updated: IST In the construction of large-scale went wrong.
इनकी मांग है कि प्लांट में व्याप्त अनियमितताओं का निराकरण जब तक नहीं होगा। इनकी ओर से धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

जांजगीर-चाम्पा. अपनी मांगों पर अड़े राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रदेश सचिव दीपक दुबे और जिलाध्यक्ष सुनीता दुबे मंगलवार को भी धरने पर रहे। इनके द्वारा मड़वा प्लांट के बाहर ही अनिश्चितकालिन धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। इनकी मांग है कि प्लांट में व्याप्त अनियमितताओं का निराकरण जब तक नहीं होगा। इनकी ओर से धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश सचिव दीपक दुबे एवं जिलाध्यक्ष सुनीता दुबे ने संयुक्त रूप से बताया कि ग्राम मड़वा-तेंदूभाठा में स्थित राज्य शासन के एक हजार मेगावॉट क्षमता के पॉवर प्लांट के निर्माण में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी हुई है। इसी गड़बड़ी को छिपाने के लिए पिछले वर्ष प्लांट की मशीनरी में आग लगवाई गई थी, जिसकी जांच आज तक पूरी नहीं हो सकी है। उनका आरोप है कि मड़वा-तेंदूभाठा ताप विद्युत परियोजना के जिम्मेदार अधिकारियों के साथ ही शासन स्तर पर बैठे अधिकारियों द्वारा नियम-कानून की लगातार अनदेखी की जा रही है।

राज्य शासन एवं परियोजना प्रबंधन ने परियोजना के लिए जरूरी आवश्यक भूमि का क्षेत्रफल एवं उक्त भूमि से प्रभावित एवं आश्रित परिवारो की संख्या जानबूझकर कम प्रस्तुत की थी, ताकि इस परियोजना को पर्यावरण मंत्रालय से स्वीकृति मिल सके। राज्य शासन ने लोक सुनवाई में जानबूझकर केवल पांच गांवों का विवरण प्रस्तुत किया था, जबकि वास्तव में इस परियोजना से 16 से ज्यादा गांवों की कृषि भूमि का अर्जन किया जाना प्रस्तावित था। उनका यह भी आरोप है कि जन सुनवाई की सूचना का प्रकाशन स्थानीय स्तर पर नहीं कराया गया था।

इसके अलावा पुनर्वास योजना में वर्णित बाध्यताओं के बावजूद मकान विस्थापितों एवं भू-विस्थापितो के लिए नियमानुसार नि:शुल्क भू-खंड, निर्मित दुकान, नए बसाहट की व्यवस्था, निविदा ठेका मे प्राथमिकता तथा कौशल विकास की कोई व्यवस्था नहीं की गई। इन सभी मुद्दों को लेकर प्लांट से प्रभावित ग्रामीणों के सहयोग से प्लांट के बाहर धरना-प्रदर्शन कियाजा रहा है।

मड़वा-तेंदूभाठा ताप विद्युत परियोजना के खिलाफ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने मोर्चा खोल दिया है। किसान एवं ग्रामीणों के सहयोग से राकांपा द्वारा प्लांट के बाहर अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शनशुरू कर दिया गया है। इस संबंध में राज्य शासन के साथ ही जिला प्रशासन को पहले ही ज्ञापन सौंपकर जानकारी दी जा चुकी है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???