Patrika Hindi News

सुरक्षित प्रसव कराने के लिए जिले में पहुंची तीन नई महतारी एक्सप्रेस

Updated: IST Safe in the district came to deliver three new Mht
गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराने के लिए राज्य शासन से जिले को तीन नई महतारी एक्सप्रेस मिली हैं, जो जिले पंतोरा, चंद्रपुर तथा हसौद क्षेत्र के सुदूर ग्रामों में सेवाएं देंगी।

जांजगीर-चांपा. गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराने के लिए राज्य शासन से जिले को तीन नई महतारी एक्सप्रेस मिली हैं, जो जिले पंतोरा, चंद्रपुर तथा हसौद क्षेत्र के सुदूर ग्रामों में सेवाएं देंगी।

नए वाहनों को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने हरी झण्डी दिखाकर निर्धारित स्थानों के लिए रवाना किया।

उल्लेखनीय है कि शिशुओं और गर्भवती महिलाओं को समय पर अस्पताल पहुंचाने और इलाज की जरूरी सुविधा दिलाने के मकसद से राज्य सरकार द्वारा महतारी एक्सप्रेस योजना शुरू की गई है।

जिले में तीन वर्ष पहले शुरू हुई यह सेवा शिशुओं और गर्भवती महिलाओं को समय पर अस्पताल पहुंचाने में काफी मददगार साबित हो रही है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में योजना के शुभारंभ से अब तक हजारों महिलाओं, नवजात तथा एक वर्ष की आयु के शिशुओं को उनके घरों से अस्पताल पहुंचाया गया है।

तीन वर्ष पहले जिला अस्पताल सहित जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में इस योजना के तहत कुल 14 महतारी एक्सप्रेस वाहन चौबीसों घण्टे सेवा देने के लिए तैनात किया गया था। इसके बावजूद जिले के सुदूर अंचल पंतोरा, चंद्रपुर और हसौद क्षेत्र के ग्रामों में इस सुविधा की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

संबंधित क्षेत्र के लोगों की मांग और कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन के प्रयासों से राज्य शासन ने हाल ही में जिले को तीन नई महतारी एक्सप्रेस उपलब्ध कराई है, जो संबंधित क्षेत्रों में शिशुओं और गर्भवती महिलाओं को समय पर अस्पताल पहुंचाने का काम करेगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार की शाम नए वाहनों को जिला मुख्यालय जांजगीर से हरी झण्डी दिखाकर संबंधित स्थानों के लिए रवाना किया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???