scriptधर्मशाला को मिला भारत-पाकिस्तान विश्वकप मैच | Patrika News

धर्मशाला को मिला भारत-पाकिस्तान विश्वकप मैच

Published: Dec 11, 2015 02:50:00 pm

Submitted by:

satyabrat tripathi

भारत की मेजबानी में 2016 में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान की टीमें धर्मशाला में 19 मार्च को आमने सामने होंगी।

मुंबई। भारत की मेजबानी में 2016 में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान की टीमें धर्मशाला में 19 मार्च को आमने सामने होंगी जबकि इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले दिल्ली और मुंबई में तथा फाइनल में कोलकाता में होगा। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में विश्वकप का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि विश्वकप टी-20 में धर्मशाला में 19 मार्च को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। 

इसके साथ ही चेन्नई को भी महिला विश्वकप टी-20 टूर्नामेंट के मैचों की मेजबानी दे दी गई है। हालांकि चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम के तीन स्टैंड को विवाद अभी समाप्त नहीं हुआ है। 

मेजबान भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को सुपर 10 चरण के लिये एक ही ग्रुप में रखा गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को दूसरे ग्रुप में जगह दी गई है।

टूर्नामेंट का क्वालिफाइंग चरण धर्मशाला और नागपुर में आठ से 13 मार्च तक खेला जाएगा जिसमें से दो टीमें सुपर 10 चरण में शीर्ष आठ टीमों के साथ जुड़ेंगी। 

सुपर-10 चरण का उद्घाटन मुकाबला 15 मार्च को भारत और न्यूजीलैंड के बीच नागपुर में खेला जाएगा। मेजबान टीम 19 मार्च को धर्मशाला में पाकिस्तान से भिड़ेगी। 

इसके बाद उसका अगला मुकाबला 23 मार्च को बेंगलुरू में अपने ग्रुप की क्वालिफाइंग टीम से होगा और उसका आखिरी ग्रुप मैच 27 मार्च को मोहाली में एकदिवसीय विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा।

पुरूष और महिला टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल दिल्ली और मुंबई में क्रमश: 30 और 31 मार्च को खेले जाएंगे। विश्वकप का फाइनल तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन में होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के सचिव अनुराग ठाकुर के राज्य हिमाचल प्रदेश के घरेलू मैदान धर्मशाला को भारत और पाकिस्तान के विश्वकप मुकाबले की मेजबानी ऐसे समय में दी गई है जब दोनों देशों के बीच मौजूदा इस महीने प्रस्तावित द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज को लेकर तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। 

पाकिस्तान को इस सीरीज की मेजबानी करनी है जिसके लिये दोनों देशों के बोर्ड सहमत तो हो गये थे लेकिन बीसीसीआई को भारत सरकार से सीरीज के लिये अब तक अनुमति नहीं मिली है। 

]

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(पीसीबी) ने सीरीज पर फैसले के लिये भारत को दो दिन का समय दिया है। पीसीबी भारत के साथ भावी क्रिकेट संबंधों पर पुन: विचार करने की धमकी दे रहा है। ऐसे में भारत की मेजबानी में पाकिस्तानी टीम के भारत आकर विश्वकप में हिस्सा लेने को लेकर स्थिति भी अभी साफ नहीं है। विश्वकप में दुनियाभर की 16 टीमें हिस्सा लेंगी। 

यह दूसरा मौका है जब टूर्नामेंट में 10 टेस्ट दर्जा हासिल देशों के अलावा छह अन्य टीमों को भी शामिल किया गया है। गत चैंपियन श्रीलंका अपने अभियान की शुरूआत 17 मार्च को कोलकाता में क्वालिफाइंग टीम के खिलाफ करेगा। 

श्रीलंका इसके बाद 20 मार्च को बेंगलुरू में वेस्टइंडीज से , 26 मार्च को दिल्ली में इंग्लैंड से और 28 मार्च को दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली में ही खेलेगा।

क्वालिफाइंग चरण में आठ टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है और इनमें से हर ग्रुप का विजेता सुपर 10 चरण में पहुंचेगा। पहले चरण के ग्रुप – ग्रुप ए- बांग्लादेश, हॉलैंड, आयरलैंड और ओमान 

ग्रुप बी- जिम्बाब्वे, स्काटलैंड, हांगकांग और अफगानिस्तान

सुपर 10 चरण के ग्रुप एक- श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, और ग्रुप बी की विजेता टीम। 

सुपर 10 चरण के ग्रुप दो- भारत, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ग्रुप ए की विजेता टीम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो