Patrika Hindi News

> > > > jashpur: Laying off day class teacher

छुट्टी के दिन भी शिक्षक लगा रहा क्लास

Updated: IST school teacher
शिक्षक राम कुमार तिवारी विद्यालय समय के अलावा छुट्टी के दिनों में भी 5वीं की नवोदय की तैयारी करवा रहे हैं।

जशपुरनगर/सन्ना. शासकीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर बेहतर हो सके इसके लिए शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसे ही एक लक्ष्य मानते हुए इसे पूरा करने के लिए शिक्षकों पर भारी दबाव भी बनाया जा रहा है। इस दबाव से परे शिक्षा में गुणवत्ता लाते हुए ग्रामीण बच्चों का भविष्य उज्जवल करने का कार्य एक शिक्षक कर रहा है। बगीचा विकासखंड के पाठ इलाके का गांव आरा के प्राइमरी स्कूल में बच्चों को छुट्टी के दिन विशेष शिक्षा दी जा रही है। सामान्य शासकीय स्कूल से निकलकर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए बच्चों को तैयार किया जा रहा है। यह कार्य उक्त स्कूल में पदस्थ शिक्षक व प्रभारी प्रधान पाठक राम कुमार तिवारी कर रहे हैं। कोरवा जनजाति के बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है। शिक्षक राम कुमार तिवारी विद्यालय समय के अलावा छुट्टी के दिनों में भी 5वीं की नवोदय की तैयारी करवा रहे हैं। शिक्षक की लगन और मेहनत से बच्चे भी उत्साहित हैं। वे छुट्टी के दिन भी शौक से विद्यालय आते हैं औश्र अभिभावक भी खुशी से अपने बच्चों को विद्यालय भेज रहे हैं।

यहां फटे गणवेश की होती है सिलाई

प्रतिदिन 95 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिती वाले इस विद्यालय में उनके फटे गणवेश को शिक्षक और बच्चों के द्वारा हर शनिवार को सिला जाता है। फटे गणवेश लेकर बच्चे स्क्ूल आते हैं और शिक्षक उसे फिर से मरम्मत कर पहनने लायक बना देते हैं। इसके साथ ही गांव को स्वच्छ रखने के लिए भी खास ध्यान दिया जा रहा है।

जन्म दिन पर देते हैं बच्चों को तोहफा

इस विद्यालय में बच्चों का जन्मदिन भी बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और उन्हें तोहफा भी दिया जाता है। इस पहल से बच्चों में अलग उत्साह देखने को मिल रहा है।

बोझ किया कम

बच्चों के बस्ता का बोझ कम करने के लिए भी उक्त संस्था के शिक्षक ने खास पहल की है। शिक्षक तिवारी ने सभी विद्यार्थियों के लिए दो सेट किताब की व्यवस्था की है। विद्यार्थी एक सेट घर में और दूसरा सेट स्कूल में रखते हैं। और वे मात्र दो कापी के साथ विद्यालय आते हैं। शिक्षक तिवारी ने उन्हें बस्ता में किताब ढोने की प्रवृत्ति से छुटकारा दिला दिया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???