Patrika Hindi News

> > > > alert in medical department for dengue cases

 डेंगू को लेकर बढ़ी सावधानी , स्वास्थ्य महकमा सक्रिय

Updated: IST dengue
अस्पतालों में स्थापित होंगे फीवर हेल्प एवं काउंसलिंग डेस्क

जौनपुर. जिले में डेंगू और चिकनगुनिया के बढ़ते प्रकोप से निबटने के लिए स्वस्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। अब सरकारी अस्पताल में आने वाले सभी बुखार पीड़ितों का अनिवार्य रूप से डेंगू टेस्ट किया जाएगा। पाजिटिव पाए जाने पर फौरन इलाज शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

जिला अस्पताल समेत सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर फीवर हेल्प एवं काउंसि¨लग डेस्क लगाया जाएगा। यहां स्वास्थ्य विभाग लोगों को उपचार में मदद के साथ पंपलेट, हैंडबिल के जरिए जागरूक करेगा। दरअसल पिछले दो महीने से जिले में डेंगू और चिकनगुनिया पैर पसारे हुए है। 3 से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है।

कई तहसील क्षेत्रों में अब भी प्रकोप जारी है। इसको देखते हुए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अरूण कुमार सिन्हा के निर्देश पर उमानाथ सिंह जिला चिकित्सालय में उपचार के आने वाले सभी बुखार पीड़ितों का अनिवार्य रूप से डेंगू का परीक्षण किया जाएगा। गुरूवार को जिला अस्पताल में यह सुविधा शुरू भी कर दी गई। इसके अलावा नौ सरकारी विभागों को भी पत्र लिखा गया है।

जो मच्छरजनित रोगों के लक्षण, उपचार व बचाव के उपाय के लिए जागरूक करेंगे। प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में प्रार्थना के समय छात्र-छात्राओं को इसकी जानकारी दी जाएगी। जिला मलेरिया अधिकारी वीपी सिंह ने बताया कि निर्देश का पालन शुरू हो गया है। अब किसी को डेंगू से नहीं मरने दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे