scriptप्रधानमंत्री मोदी दुनिया के नौवें ताकतवर शख्स | PM Narendra Modi is ninth most powerful figure in Forbes list | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के नौवें ताकतवर शख्स

Published: Nov 05, 2015 09:53:00 am

Submitted by:

Ambuj Shukla

मशहूर अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोब्र्स के ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के दस सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की कतार में शामिल हो गये हैं। सर्वेक्षण में श्री मोदी को नौवें पायदान पर रखा गया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन इस सूची में शीर्ष पर हैं।

मशहूर अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स के ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के दस सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की कतार में शामिल हो गये हैं। सर्वेक्षण में श्री मोदी को नौवें पायदान पर रखा गया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन इस सूची में शीर्ष पर हैं।

फोर्ब्स ने 73 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की आज एक सूची जारी की जिसमें रिलायंस उद्योग के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 36 वें आरसिलो मित्तल के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी लक्ष्मी मित्तल 55वें पर और माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला 61वें स्थान पर हैं।

फोर्ब्स ने कहा कि भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री के कार्यकाल के पहले वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में 7.4 प्रतिशत की वृृद्धि हुई। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्राओं के वक्त उनकी छवि एक वैश्विक नैता के रूप में उभर कर सामने आई।

उनके सिलिकॉन वैली के दौरे ने भारत में आधुनिक तकनीक को व्यापक महत्व दिये जाने को रेखांकित किया।

फोर्ब्स ने प्रधानमंत्री की प्रशंसा के साथ ही उन्हें आगाह भी किया है। फोर्ब्स ने कहा,” सवा सौ करोड की आबादी का नेतृत्व करना आसान काम नहीं हैं। अब मोदी को अपने पार्टी के सुधार के एजेंडे को आगे बढ़ाना चाहिए और विपक्ष को काबू में करना चाहिए।

प्रभावशाली लोगों की सूची में मोदी के बाद जगह बनाने वाले अगले भारतीय है मुकेश अंबानी। फोर्ब्स ने कहा कि मुकेश अंबानी ने भारत के सर्वाधिक धनाड्य व्यक्ति की पोजीशन को बरकरार रखा है। वह करीब एक दशक से इस स्थान पर बने हुए हैं।

पुतिन लगातार तीसरे वर्ष इस सूची में पहले पायदान में बने हुए हैं। पत्रिका ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति ने यह सिद्ध किया है कि वह विश्व के उन चंद प्रभावशाली लोगों में से हैं जो अपने मन की करते हैं।

क्रीमिया पर रूस के कब्जे और यूक्रेन में उसके दखल के बाद चौतरफा आलोचना तथा अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध ने रूस को गहरे संकट में डाल दिया था लेकिन इससे बावजूद श्री पुतिन को कोई फर्क नहीं पड़ा ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो