scriptपेड़ के नीचे लगाई लोक अदालत,प्रकरण निपटाए | Lok Adalat put under the tree, the episode dealt | Patrika News

पेड़ के नीचे लगाई लोक अदालत,प्रकरण निपटाए

locationझालावाड़Published: Jul 02, 2015 01:11:00 am

उपखंड क्षेत्र के
मूण्डला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित लोक अदालत में जमाबन्दी रिकार्ड में 20
वर्ष

jhalawar

jhalawar

खानपुर।उपखंड क्षेत्र के मूण्डला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित लोक अदालत में जमाबन्दी रिकार्ड में 20 वर्ष पुरानी गलती को ठीक किया गया। यहां आयोजित लोक अदालत के दौरान ग्रामीणों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। ऎसे मे उपखंड अधिकारी द्वारा अटल सेवा केेन्द्र के स्थान पर खुले मैदान मे बरगद के पेड़ के नीचे लोक अदालत लगाई।



बलराम, सम्पतराज व जगदीश ने उपखंड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर को आवेदन कर बताया कि उन्होने वर्ष 1955 में 8 व्यक्तियों के शामलाती खाते से करीब 20 बीघा भूमि खरीद कर उनके पक्ष मे पंजीयन करवाया था, लेकिन नामान्तरण के दौरान हिस्सा गलती से 1/2 दर्ज हो गया। जबकि वास्तव मे यह 8/18 दर्ज होना चाहिए था।


हालांकि मौके पर कब्जा व काश्त संबंधी किसी भी प्रकार का विवाद नहीं था, लेकिन नकल जमाबन्दी में रिकार्ड गलत होने से राजकार्य में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस पर तहसीलदार प्यारेलाल शर्मा द्वारा मौके पर पटवारी हल्का के माध्यम से रिकार्ड ठीक किया गया।


इस दौरान उपखंड अधिकारी ने ग्रामीणों को बताया कि रिकार्ड व दस्तावेज संबंधी वर्षो पुराने मामलों में विवाद न होने के बाद भी लोक अदालतों के माध्यम से ठीक करवाएं ताकि भविष्य में भी परिवारों व सह खातेदारों मे किसी प्रकार का विवाद न हो।

समस्याओं का निस्तारण


डग. स्थानीय पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत मन्दिरपुर के अटल सेवा केन्द्र पर मंगलवार को राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत न्याय आपके द्वार 2015 शिविर सम्पन्न हुआ। जिसमें तिसाई, पीपल्याखुर्द व मन्दिपुर पंचायत क्षेत्र के किसानों की राजस्व संबंधित समस्याओं का निस्तारण किया गया। उपखण्ड अधिकारी चन्दन दुबे ने बताया कि कि शिविर में ग्राम 16 3 नामान्तकरण, 43 खाता दुरूस्ती, 6 1 खाता विभाजन, एक रास्ता विभाजन तथा 116 नकलें एवं 90 लम्बित तरमीमों के प्रकरणों का निस्तारण किया गया।


उपखण्ड अधिकारी न्यायालय में चल रहे धारा 136 , इन्द्राज दुरूस्ती के 47 मामले, खातेदारी घोषणा के 3, धारा 53 विभाजन के 3 मामलों का शिविर में मौके पर निस्तारण किया गया। इजराय पालना के 2 प्रकरण, अस्थाई निषेधाज्ञा के 3, स्थाई निषेधाज्ञा के 4 एवं बरसों से गैर खातेदार चले आ रहे 4 किसानों को खातेदारी अधिकार प्रदान कर रास्ते का एक विवाद का निस्तारण किया गया।


शिविर के दौरान ग्रामीणों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मन्दिरपुर को आवंटित 2 बीघा भूमि के अधिकाश भाग पर कच्चे व पक्के मकान बना कर अतिक्रमण करने की शिकायत की। इस पर मौके पर ही शावल मशीन मंगवा कर कच्चे व पक्के मकानों को तोड़ कर विद्यालय की आवंटित भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया।

1421 राजस्व मामलों का हुआ निस्तारण


झालावाड़. राजस्व लोक अदालत अभियान “” न्याय आपके द्वार “” कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को जिले की विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित राजस्व लोक अदालतों में मौके पर ही किसानों के राजस्व संबंधी 1421 मामलों का निस्तारण किया गया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर खजान सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों द्वारा 30 जून को ग्राम पंचायत थोबडिया खुर्द, हेमड़ा, मंदिरपुर, मुण्डला में आयोजित राजस्व लोक अदालतों में नामान्तकरण के 376 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इसी प्रकार खाता दुरस्ती के 405, खाता विभाजन के 104, गैर खातेदारी से खातेदारी के 9, राजस्व नकल के 26 4, इजराय के 10 प्रकरणों सहित स्थायी निषेधाज्ञा, धारा 251, टी.आई (स्थगन) सहित अन्य 253 मामलों का निस्तारण किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो