scriptअतिक्रमण से सख्ती से निपटें | Strictly deal with encroachment | Patrika News
झालावाड़

अतिक्रमण से सख्ती से निपटें

वन पर्यावरण एवं खान राज्य
मंत्री राजकुमार रिणवा ने शुक्रवार रात को सर्किट हाउस मे विभागीय अधिकारियों

झालावाड़Oct 10, 2015 / 12:51 am

मुकेश शर्मा

jhalawar

jhalawar

झालावाड़।वन पर्यावरण एवं खान राज्य मंत्री राजकुमार रिणवा ने शुक्रवार रात को सर्किट हाउस मे विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर तथा कार्य-प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने वन भूमि पर हो अतिक्रमण तथा अवैध खनन के खिलाफ सख्ती से कारवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


बैठक मे उप वन संरक्षक नेे बताया कि जिले मे 214 हैक्टेयर वन भूमि पर अतिक्रमण के 46 9 प्रकरण हैं। खान विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने बताया कि जिले मे 142 लीज माईन्स मे से 80 माईन्स पर पत्थरगढ़ी करवाकर बोर्ड लगा दिए है।


शेष का काम चल रहा है। जिला कलक्टर बिष्णु चरण मल्लिक ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों से कहा कि वे फील्ड मे जाकर प्रदूषण नियमों के उल्लंघन मामलों की जांच करें।


अस्पतालों द्वारा किए जा रहे बायोमेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल पर नजर रखें। उप वनसंरक्षक को नरेगा मे कार्यक्रम अधिकारी की शक्तियां दे दी हैं वे नरेगा से श्रमिक लेकर काम कराएं। बैठक मे जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, डग विधायक रामचन्द्र सुनारीवाल मनोहरथाना विधायक कवंरलाल मीणा मौजूद थे।

जनसुनवाई की


मंत्री रिणवा ने शुक्रवार शाम को सर्किट हाउस मे वन, पर्यावरण एवं खान विभागों से संबंधित जनसमस्याओं की सुनवाई की तथा अधिकारियों को उनके समुचित निराकरण के निर्देश दिए।

अवैध खनन बर्दाश्त नहीं


जिले में जहां अवैध खनन हो रहा है इसकी जांच कराई जाएगी। जो भी इसमें लिप्त होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। यह बात यहां शुक्रवार शाम वन, खान एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजकुमार रिणवा ने सर्किट हाउस में पे्रसवार्ता में कही। मुकंदरा नेशनल पार्क में बाघों को छोड़ने के बारे में कहा कि इसके लिए शुक्रवार को दिल्ली में बैठक थी। इसका निर्णय हमें जल्द मालूम चल जाएगी। दो गांवों का विस्थापन जल्द कर ओर कई गांव विस्थापित होंगे। इसके लिए ग्रामीणों को मुआवजा दिया जाएगा। प्रथम चरण में गिरधरपुरा गांव का जल्द विस्थापन करेंगे।


इसी तरह वन क्षेत्र में हो रहे अवैध खनने के बारे में सर्वे कर जल्द कार्रवाई करने की बात मंत्री ने कही। अवैध खनन पर फोकस करते हुए जिला स्तर पर एक टास्क फोर्स बनाने पर विचार करेंगे। इस मुद्दे पर अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

प्लांटेशन का निरीक्षण


इससे पहले मंत्री रिणवा शाम करीब पौने सात बजे सर्किट हाऊस पहुंचे। उन्होंने कोकन्दा स्थित वन विभाग के प्लांटेशन का निरीक्षण कर यहां समीप चल रहे क्रेशर का जायजा लिया। शाम को सर्किट हाउस में जनसुनवाई भी की

दरा सड़क पर निर्णय जल्द

दरा से कोटा के बीच सात किलोमीटर की सड़क वनक्षेत्र में आने के मामले में कहा कि इसका फैसला जल्द आ जाएगा। रिणवा ने कहा कि कानून सबके लिए बराबर है।

जो भी अवैध खनन में लिप्त मिलेगा या वनक्षेत्र में क्रेशन या बिना स्वीकृति के लीज पाई गई, ऎसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करेंगे, चाहे वे फिर कितने ऊंचे तबके के हों।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो