Patrika Hindi News
UP Election 2017

जानिए, यहां किस प्रत्याशी की प्रतिष्ठा है दांव पर और किसे है टिकट का इन्तजार 

Updated: IST UP Election 2017
इस विधान सभा सीट से वर्तमान में समाजवादी पार्टी के दीप नारायण सिंह यादव विधायक हैं। वे इस सीट पर लगातार दूसरी बार जीत हासिल कर विधायक हैं।

झांसी। बुंदेलखंड का केंद्र बिंदु झांसी जनपद जनपद को माना जाता है। राजनैतिक दृष्टि से भी यह आमतौर पर चर्चा में रहता है। झांसी जनपद में चार विधान सभा सीटें हैं, जिनमें से तीन झांसी सदर, बबीना और मऊरानीपुर सीट झांसी-ललितपुर संसदीय सीट का हिस्सा है। गरौठा सीट जालौन-गरौठा संसदीय सीट का हिस्सा है। झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद उमा भारती भारत सरकार में मंत्री हैं, और जालौन-गरौठा संसदीय सीट पर भी भाजपा का कब्ज़ा है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के झाँसी जनपद के किसी सीट से चुनाव लड़ने की चर्चाओं के बीच झाँसी का परिदृश्य लोगों के लिए दिलचस्पी का विषय बन गया है। जनपद की चारों विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों और पार्टियों की वर्तमान स्थिति इस तरह है -

गरौठा

इस विधान सभा सीट से वर्तमान में समाजवादी पार्टी के दीप नारायण सिंह यादव विधायक हैं। वे इस सीट पर लगातार दूसरी बार जीत हासिल कर विधायक हैं। गरौठा विधान सीट पर लम्बे समय तक कांग्रेस के नेता राजा रंजीत सिंह जूदेव का कब्ज़ा रहा था। वे उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। जूदेव को राजनैतिक मैदान में लगातार दो बार पटकनी देने के बाद दीप नारायण लगातार दूसरी बार इस सीट पर काबिज हैं। सपा में चल रहे विवाद के दौरान वे अखिलेश समर्थक गुट में खड़े हैं। बसपा ने इस सीट पर डॉ अरुण मिश्रा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। कांग्रेस नेता रंजीत सिंह जूदेव ने इस बार चुनाव लड़ने से मना कर दिया है इसलिए नए प्रत्याशी पर विचार चल रहा है। भाजपा भी इस सीट पर अपना प्रत्याशी तय नहीं कर सकी है।

बबीना

इस विधान सभा सीट पर वर्तमान में बसपा के कृष्णपाल राजपूत विधायक हैं और बसपा के प्रत्याशी वे ही हैं। इसी सीट पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की चर्चा चली थी। साल 2012 के विधान सभा चुनाव में कृष्णपाल सपा के कद्दावर नेता डॉ चन्द्रपाल सिंह यादव को हराकर विधायक बने थे। समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर श्याम सुंदर यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है। श्याम सुंदर यादव के लिए पिछले दिनों अखिलेश झाँसी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वोट मांगे थे। श्याम सुंदर खुद को अखिलेश यादव गुट का मानते हैं। कांग्रेस और भाजपा के इस सीट पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

झांसी नगर

इस विधान सभा सीट पर वर्तमान में भाजपा के रवि शर्मा विधायक हैं। भाजपा और कांग्रेस पार्टी ने अभी इस सीट पर अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य समेत कई नाम चर्चा में हैं। बसपा ने इस सीट पर सीताराम कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है जबकि सपा से दीपमाला कुशवाहा प्रत्याशी है। दीपमाला शिवपाल की करीबी मानी जाती हैं लेकिन पिछले दिनों वे अखिलेश यादव के कार्यक्रम मे उनके साथ मंच पर नजर आई थीं।

मऊरानीपुर

यह सीट अनुसूचित जाति के प्रत्याशी के लिए रिजर्व है। इस सीट से वर्तमान में सपा की डॉ रश्मि आर्य विधायक हैं। पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी घोषित किया है। वे खुद को अखिलेश गुट का मानती हैं। भाजपा और कांग्रेस ने इस विधान सभा सीट पर अब तक अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। बसपा ने इस सीट पर भाजपा से कई बार विधायक रह चुके प्रागी लाल अहिरवार को अपना प्रत्याशी बनाया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???