Patrika Hindi News

आयोग का बड़ा फैसला, यूपी चुनाव में गुंडों की कमर तोड़ेंगी अखिलेश की ये योजनाएं

Updated: IST akhilesh yadav
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जारी की गाइड लाइन, सरकार की किन-किन योजनाओं का किस तरह करें इस्तेमाल।

झांसी. चुनाव आयोग ने प्रदेश में भयमुक्त, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए रोज नए-नए दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैँ। इसी के तहत निर्वाचन आयोग ने गुंडे, बदमाशों और उपद्रवियों की कमर तोड़कर भयमुक्त चुनाव कराने के लिए प्रदेश सरकार की डायल-100 और 1090 जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं का भरपूर उपयोग करने की व्यवस्था तय कर दी है। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने योजना भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए।

अवैध शराब पर कार्रवाई पर तेज हो

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 1090 सेवा पहले की तरह ही संचालित होगी। यदि किसी महिला ने मतदान के दौरान शिकायत की, तो उसका मौके पर जाकर शीघ्र निस्तारण करना होगा। इसी प्रकार डायल 100 भी संचालित होगी। इसका इस्तेमाल संवेदनशील क्षेत्र में अधिक से अधिक किया जाए, ताकि मतदान के लिए भयमुक्त वातावरण तैयार हो सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अवध शराब पर कार्रवाई अपेक्षाकृत कम हो रही है। इसमें तेजी लाएं। ऐसे अपराधियों के विरुद्ध गैंगस्टर कार्रवाई करें। शस्त्र जमा कराने में स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा निर्णय लिए जाएं, उनका शत-प्रतिशत क्रियांवयन हो। जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित कर लें कि अभी भी अनावश्यक व्यक्ति जो गनर लिए हैं, उन्हें वापस कर लें।

jhansi

नामांकन के समय जमा कराएं नो-ड्यूज प्रमाणपत्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन कार्य को अंतिम रूप दे दिया जाए, ताकि कोई समस्या न हो। उन्होंने सुझाव दिया कि मुख्य गेट से आरओ कक्ष तक जाने के लिए पथप्रदर्शक चिह्न अवश्य लगा दिए जाएं, ताकि उम्मीदवार को कक्ष तक पहुंचने में समस्या न हो। उन्होंने नामांकन के समय उम्मीदवार से विगत 10 वर्षों के नो ड्यूज प्रमाणपत्र लिए जाने के निर्देश दिए।

jhansi

ये अधिकारी रहे उपस्थित

वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला, एसएसपी अखिलेश कुमार चौरसिया, एडीएम रमाशंकर गुप्ता, एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह, तकनीकी निदेशक दीपक सक्सेना व एडीआईओ आसिफ खान आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???