scriptयोगीराज में इन किसानों की बल्ले-बल्ले, 15 अगस्त को माफ हो जाएगा कर्ज | kisan karz mafi in Jhansi list 2017 | Patrika News
झांसी

योगीराज में इन किसानों की बल्ले-बल्ले, 15 अगस्त को माफ हो जाएगा कर्ज

UP Kisan Karz Mafi Yojana 2017 के अंतर्गत प्रदेश सरकार ने राज्य के लघु सीमांत किसानों का एक लाख रुपये तक का ऋण माफ करने की घोषणा की है। 

झांसीAug 14, 2017 / 05:44 pm

Hariom Dwivedi

Yogi Adityanath

Yogi Adityanath

झांसी. भाजपा सरकार की किसानों की Karz Mafi से जुड़ी ‘फसली ऋण मोचन योजना’ का पहला चरण पूरा हो गया है। चिह्नित किसानों की फीडिंग समय रहते पूरी कर ली गई है। इसी के साथ उन 24160 भाग्यशाली किसानों के नाम सामने आ गए हैं जिन्हें पहले चरण में कर्ज माफी का लाभ मिल सकेगा। इन्हें 15 August Independance Day पर कर्जमाफी के प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे।
 
उन किसानों को मिलेगा लाभ, जिनके खाते से Aadhar Card Link हैं
प्रदेश सरकार ने राज्य के लघु सीमांत किसानों का एक लाख रुपये तक का ऋण माफ करने की घोषणा की है। ऐसे किसानों को चयनित कर सूची तलब की गई है, ताकि उन्हें स्वतंत्रता दिवस के दिन ऋण माफी का प्रमाणपत्र बांटा जा सके। योजना में प्रावधान किया गया है पहले चरण में उन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा, जिनके खाते आधार से लिंक हैं। दूसरे चरण में आधारविहीन किसानों और तीसरे चरण में अन्य पात्र किसानों को लाभान्वित करने का प्रावधान रखा गया है। जिले में 1,00,829 किसान ऋण माफी के दायरे में माने गए हैं। इनकी फीडिंग कराई गई है। 22 जुलाई तक फीडिंग का समय तय किया गया था। तब तक झांसी रैकिंग 69 पर था। बाद में शासन ने तीन दिन और बढ़ाते हुए 25 जुलाई तक डेडलाइन तय कर दी। मंगलवार की रात 12 बजे फीडिंग करने वाला सॉफ्टवेयर लॉक कर दिया गया। झांसी अब रैकिंग में सुधारकर 29वें नंबर पर पहुंच गया है और सभी किसानों की फीडिंग पूरी कर ली गई है। इस दौरान 1500 ऐसे किसान भी सामने आए हैं जिनके नाम दो जगह दर्ज हैं। इनका नए सिरे से सर्वे करने की योजना बनाई गई है।
 
दो दिन में मांगी जांच रिपोर्ट
फीडिंग के बाद 24160 किसान ऐसे पाए गए हैं जिनके Aadhar Number उनके बैंक खाते से लिंक हैं। इन्हें पहले चरण में लाभान्वित करने के लिए चुन लिया गया है। उनका सत्यापन शुरू करवाते हुए दो दिन में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य विकास अधिकारी अन्नावि दिनेशकुमार ने बताया कि जिन किसानों के पास आधारकार्ड नहीं हैं उनकी सुविधा के लिए हर ब्लॉक में शिविर लगाकर Aadhar Card बनाए जाएंगे। प्रत्येक शिविर स्थल पर आधारकार्ड बनाने के लिए पांच-पांच मशीनें लगाई जाएंगी।

Home / Jhansi / योगीराज में इन किसानों की बल्ले-बल्ले, 15 अगस्त को माफ हो जाएगा कर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो