scriptकेन्द्रीय विद्यालय में नए प्रवेश पर रोक | Restrictions on new admissions in Kendriya Vidyalaya | Patrika News

केन्द्रीय विद्यालय में नए प्रवेश पर रोक

locationझुंझुनूPublished: Feb 11, 2016 09:14:00 pm

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के जयपुर स्थित क्षेत्रीय
कार्यालय से आए एक पत्र ने केसीसी टाउनशिप स्थित केन्द्रीय विद्यालय में
पढऩे वाले बच्चों तथा अभिभावकों की नींद उड़ा दी है

Jhunjhunu photo

Jhunjhunu photo

खेतड़ीनगर. केन्द्रीय विद्यालय संगठन के जयपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से आए एक पत्र ने केसीसी टाउनशिप स्थित केन्द्रीय विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों तथा अभिभावकों की नींद उड़ा दी है। पत्र में बताया गया है कि आगामी शिक्षा सत्र के लिए यहां बच्चों का प्रवेश बंद कर दिया गया है।

जिला कलक्टर तथा केन्द्रीय विद्यालय की प्रबंध समिति को भेजे पत्र में कहा गया है कि करीब साढ़े पांच वर्ष पहले आवेदन किए जाने के बावजूद अभी तक प्रशासन ने विद्यालय के लिए जमीन ही आवंटित नहीं की है। अभी इसे केसीसी टाउनशिप में कारखाना प्रबंधन की ओर से उपलब्ध करवाए गए भवन में अस्थाई तौर पर संचालित किया जा रहा है। लेकिन मौजूदा भवन की जर्जर हालत को देखते हुए अब इसे चलाना मुश्किल है। इस संबंध में मंगलवार को नोटिस बोर्ड पर आदेश चस्पा कर दिया गया है। लोगों का कहना है कि अगर विद्यालय बंद हुआ तो यहां पढऩे वाले करीब साढ़े सात सौ बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा।

अब शुरू की भागदौड़
सोमवार को उपरोक्त पत्र आने के बाद विद्यालय प्रबंधन ने भी अपनी ओर से स्कूल को बचाने की पहल शुरू कर दी है। प्रबंधन ने इस संबंध में गोठड़ा सरपंच ममता अवाना से मुलाकात कर अपनी बात रखी। बाद में केसीसी कार्यपालक निदेशक एके सेन तथा महाप्रबंधक मानव संसाधन नरेश कुमार से भी बात की। केसीसी प्रबंधन की ओर से भी कोलकाता स्थित एचसीएल मुख्यालय में इस बात की सूचना दी गई। केसीसी टाउनशिप में सन 1970 से 1996 तक दो केन्द्रीय विद्यालय चलते थे। बाद में कारखाने की हालात बिगडऩे पर दोनों बंद कर दिए गए। मशक्कत के बाद सन् 2010 में फिर से विद्यालय पुराने भवन में शुरू किया गया। साढ़े पांच वर्ष बाद भी यह विद्यालय उसी जर्जर भवन में जैसे-तैसे चलाया जा रहा है। जमीन के अभाव में केन्द्रीय विद्यालय संगठन नया भवन भी नहीं बनवा पा रहा है। हालांकि मौजूदा जमीन की लीज के लिए भी एचसीएल प्रबंधन से आग्रह किया गया था लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई सार्थक पहल नहीं
हो पाई है।

 केवीएस के क्षेत्रीय कार्यालय से विद्यालय में नए प्रवेश रोक देने का सर्कुलर आया है। उसी की पालना मेें अभिभावकों को सूचित करने के लिए नोटिस बोर्ड पर चस्पा करवाया गया है।
एलआर सैनी, प्रधानाचार्य, केवी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो