scriptशिक्षक को प्रधानाचार्य की जगह किया गिरफ्तार | Teacher Arrested the principal place of | Patrika News

शिक्षक को प्रधानाचार्य की जगह किया गिरफ्तार

locationजोधपुरPublished: Mar 27, 2015 01:53:00 am

सरपंच चुनाव को
आठवीं का फर्जी प्रमाण पत्र देने के मामले में मण्डोर थाना पुलिस ने निजी स्कूल के
आरोपी

जोधपुर।सरपंच चुनाव को आठवीं का फर्जी प्रमाण पत्र देने के मामले में मण्डोर थाना पुलिस ने निजी स्कूल के आरोपी प्रधानाचार्य की जगह उसी स्कूल शिक्षक को गिरफ्तार कर एक दिन का रिमाण्ड भी ले लिया।

रिमाण्ड अवधि समाप्त होने पर गुरूवार को शिक्षक को अदालत में पेश करने पर परिजनों ने पुलिस कार्रवाई पर सवालिया निशान लगाने पर मामले का खुलासा हुआ। अतिरिक्त न्यायिक मजिस्ट्रेट-5 ने प्रसंज्ञान लेते हुए शिक्षक को रिहा करने तथा थानाधिकारी व जांच अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच के निर्देश दिए।


सुरपुरा ग्राम पंचायत के सरपंच पूजा पत्नी किशोर प्रजापत के खिलाफ 8वीं कक्षा उत्तीर्ण का फर्जी प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर चुनाव जीतने का मामला मण्डोर थाने में दर्ज है। आरोप है कि डिगाड़ी स्थित मारवाड़ उच्च माध्यमिक विद्यालय से यह पत्र जारी हुआ था।


जांच में विद्यालय के प्राचार्य गोपाल सिंह पुत्र मोहन सिंह के खिलाफ आरोप सही पाए गए। जांच कर रहे एएसआई जगदीश प्रसाद ने मंगलवार को गोपालसिंह की बजाय उसी विद्यालय के शिक्षक महेन्द्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

जिसे अदालत ने बुधवार को एक दिन के रिमाण्ड पर भी भेज दिया। यह अवधि समाप्त होने पर उसे कोर्ट में पेश करने पर अधिवक्ता कौशल शर्मा ने कार्रवाई पर सवालिया निशान लगाए। उनका तर्क था कि पुलिस ने महेन्द्र को गोपाल बनाकर अदालत में पेश किया है। सुनवाई में आरोप सही पाए गए। तब अदालत ने महेन्द्र को रिहा कर दिया।

साथ ही थाना प्रभारी व एएसआई जगदीश प्रसाद के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिए। साथ ही कस्टडी में रखने को अदालत ने गंभीरता से लिया है। अतिरिक्त न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या 5 ने मण्डोर थानाधिकारी व अनुसंधान अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए है साथ ही गिरफ्तार शिक्षक महेन्द्रसिंह को रिहा करने के निर्देश दिए।

न्यायालय ने यह आदेश गिरफ्तार किए गए शिक्षक महेन्द्रसिंह के भाई प्रेमसिंह की ओर से प्रस्तुत परिवाद की सुनवाई करते हुए दिए। परिवादी की ओर से अधिवक्ता कौशल शर्मा ने बताया कि पुलिस ने डिगाडी स्थित मारवाड़ उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य गोपालसिंह पुत्र मोहनसिंह राजपूत की जगह शिक्षक महेन्द्रसिंह को गिरफ्तार कर न्यायालय में गोपालसिंह बनाकर पेश कर दिया।

जहां न्यायालय ने एक दिन का रिमाण्ड के आदेश देते हुए गुरूवार को पेश करने के निर्देश दिए। साथ ही पुलिस उपायुक्त को विभागीय कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

पुलिस ने शिक्षक पर दर्ज की एफआईआर

अदालत ने थानाधिकारी व जांच अधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए थे, लेकिन यह एफआईआर दर्ज करने की बजाय पुलिस ने शिक्षक महेन्द्रसिंह के खिलाफ ही पहचान छुपाने व दूसरे की जगह खुद को पेश करने का मामला दर्ज कर लिया।

एएसआई जगदीश प्रसाद का कहना है कि वे आरोपी को पकड़ने गए तब विद्यालय संचालक छैल सिंह व शिक्षक बजरंग सिंह मिले। उन्होंने महेन्द्र को ही गोपाल सिंह बताया। आरोपी के पहचान पत्र मांगने पर दूसरे दिन पेश करने की जानकारी दी। वहीं, खुद महेन्द्र ने भी अपना परिचय गोपाल के रूप में दिया था।

समाचार पत्रों से मिली जानकारी

अधिवक्ता कौशल शर्मा के अनुसार शिक्षक के परिजनों को उसके गिरफ्तार होने के बारे गुरूवार सुबह समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी मिली। वे कोर्ट पहुंचे तथा विरोध जताया। भाई प्रेमसिंह ने अवगत कराया कि जिसे गिरफ्तार किया गया है वह गोपाल सिंह नहीं, बल्कि महेन्द्र सिंह है। अदालत ने किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी से पहले पहचान पत्र अनिवार्य रूप से देखने के निर्देश भी दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो