scriptइतिहास विषय में पप्पूसिंह की राज्य में दूसरी रैंक | The state ranks second in history pappu singh | Patrika News
जोधपुर

इतिहास विषय में पप्पूसिंह की राज्य में दूसरी रैंक

राजस्थान
लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने गुरूवार को प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) माध्यमिक शिक्षा
विभाग

जोधपुरMar 27, 2015 / 01:59 am

मुकेश शर्मा

जोधपुर।राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने गुरूवार को प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) माध्यमिक शिक्षा विभाग का परीक्षा परिणाम घोçष्ात कर दिया।

इतिहास विष्ाय में जोधपुर के सालावास निवासी पप्पूसिंह प्रजापत ने पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया, वहीं अंग्रेजी विष्ाय में बाड़मेर के गुढ़ामालानी निवासी जोराराम चौधरी को भी वरीयता सूची में दूसरा स्थान मिला। दोनों ही वर्तमान में सैकेण्ड ग्रेड शिक्षक है और दोनों के ही पिता किसान है।

केवल टॉप करना उद्देश्य: दसवीं और बारहवीं में करीब 50 फीसदी अंक से उत्तीर्ण होने वाले पप्पूसिंह कहते हैं कि वष्ाü 2007 में पीटीईटी में चयन के बाद उनकी जिंदगी की दिशा बदल गई और वे पढ़ने लग गए।

उन्होंने 2008 में थर्ड ग्रेड टीचर, 2009 में पटवारी परीक्षा में छठी रैंक और 2011 में सैकेण्ड ग्रेड टीचर में टॉपर रहे थे। पप्पूसिंह का अगला व अंतिम टारगेट कॉलेज लेक्चरर परीक्षा को टॉप करना है।

सिविल सर्विस में जाना है


गुढ़ामालानी के डेडावास गांव निवासी जोराराम चौधरी ने प्रतिदिन सुबह 4 से 7 बजे तक अध्ययन करते हैं और अध्ययन करना उनका शौक है। वे तीन सी कॉन्फिडेंस, कंसंट्रेशन व कन्टिन्यूटी को सफलता का मंत्र मानते हैं। जोराराम कॉलेज लेक्चरर के साथ आरएएस की तैयारी कर रहे हैं। वे आगे चलकर सिविल सर्विस में जाना चाहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो