scriptयुवक ने हवालात में लगाया फंदा, पूरा थाना लाइन हाजिर | The young man put in jail noose, full station line spot | Patrika News

युवक ने हवालात में लगाया फंदा, पूरा थाना लाइन हाजिर

locationजोधपुरPublished: Oct 05, 2015 05:14:00 am

मोबाइल व
25 हजार रूपए चोरी के मामले में पूछताछ के लिए रातानाडा थाने लाए एक युवक ने रविवार
देर शाम

jodhpur

jodhpur

जोधपुर।मोबाइल व 25 हजार रूपए चोरी के मामले में पूछताछ के लिए रातानाडा थाने लाए एक युवक ने रविवार देर शाम हवालात में खिड़की की रैलिंग से लटक आत्महत्या कर ली। आश्चर्य की बात है कि भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह के पकड़े जाने पर दोपहर से ही चार-चार पुलिस अधिकारी थाने में मौजूद थे।


उसकी मौत से पुलिस महकमे में हड़कम्प मच गया। देर रात एक हैड कांस्टेबल मेहराज को निलम्बित तथा पूरे थाने को लाइन हाजिर कर दिया गया। वहीं, परिजन ने पूरे स्टाफ को निलम्बित करने की मांग की है।
न्यायिक मजिस्ट्रेट मामले की जांच करेंगे।

पुलिस के अनुसार प्रतापनगर सेक्टर-ए निवासी सिराजुद्दीन (28) पुत्र बदरूद्दीन को रेलवे क्वार्टर निवासी बालाराम के घर चोरी के मामले में सरदारपुरा थाने में पकड़ा गया था, जहां से शाम को उसे रातानाडा थाने लाया गया। उसे हवालात में डाल दिया गया। शाम सात बजे आरोपी का भाई मोहम्मद जाकिर व अन्य परिचित थाने पहुंचे तो उन्हें सिराजुद्दीन के हवालात में होने का पता लगा। तब जाकिर ने आवाज लगाई, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। हवालात में नजर डाली तो सिराजुद्दीन खिड़की की रैलिंग से दरी से बनी रस्सी से लटका दिखाई दिया।


वह चिल्लाया तो पुलिसकर्मी वहां आ गए। हवालात खोल उसे नीचे उतारा गया। उसकी सांस चल रही थी। पंपिंग करने के बाद परिजन स्वयं ऑटो से उसे एमडीएम अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोçष्ात कर दिया। पुलिस ने शव मोर्चरी में रखवाया है।

फिलहाल परिजन की तरफ से कोई लिखित शिकायत नहीं दी गई है।
पुलिस आयुक्त अशोक राठौड़ व डीसीपी (पूर्व) विनीत कुमार राठौड़ थाने और फिर मोर्चरी में पहुंचकर परिजन से मिले।


उन्होंने निष्पक्ष जांच करवाए जाने का आश्वासन दिया। डीसीपी राठौड़ ने बताया कि हैड कांस्टेबल मेहराज को निलम्बित तथा ड्यूटी पर मौजूद पूरे थाने को लाइन हाजिर किया गया है। मामले की जांच न्यायिक मजिस्ट्रेट करेंगे।

परिजन का आरोप : पुलिस देखती रही

मृतक के भाई जाकिर व रिश्तेदार मोहम्मद रहमानी का आरोप है कि हवालात से तीन-चार फीट दूरी पर स्थित टेबल-कुर्सी पर 3-4 अधिकारी बैठे थे। उन्होंने सिराजुद्दीन को फंदे पर लटके देखा तो चिल्लाए। इसके बावजूद पुलिस अधिकारी खड़े देखते रहे।

कुछ देर बाद हवालात खोलकर उसे बाहर निकाला व खुद के ऑटो से उसे अस्पताल ले गए थे। पुलिस ने पहल कर जीप तक नहीं भिजवाई। समय पर अस्पताल पहुंचते तो जान बच सकती थी। भाई ने पुलिस पर सिराजुद्दीन से मारपीट करने का आरोप भी लगाया।

संदेह के आधार पर ही पुलिस ने पकड़ा

सूत्रों के अनुसार घर से मोबाइल व 25 हजार रूपए चोरी होने के संबंध में पुलिस को रविवार सुबह लिखित शिकायत मिली थी। जिसे दर्ज नहीं कर हैड कांस्टेबल मेहराज को जांच सौंपी गई। संदेह के आधार पर शाम को सिराजुद्दीन को पूछताछ के लिए थाने लेकर आए थे। एफआईआर न होने से उसे गिरफ्तार भी नहीं किया गया था।

चार दिन बाद भतीजी की शादी


मोहम्मद रहमानी का कहना है कि मृतक हैण्डीक्राफ्ट की फैक्ट्री में काम करता था। वह भाई के घर रहता था। सात अक्टूबर को सिराजुद्दीन की भतीजी की शादी होनी है। घर में तैयारियां चल रही थी। सोमवार को बान बिठाने की रस्म होनी थी।

ढाई माह पहले में दूसरी घटना


गत वष्ाü 19 जुलाई की रात नकबजनी के आरोपी पाली जिले के पाटवा गांव निवासी नेमाराम सीरवी ने बिलाड़ा थाने के बाथरूम में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस संबंध में पुलिस के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया था।

मृतक के परिजन से जो भी शिकायत मिलेगी उसकी निष्पक्ष जांच कराई जाएगी। दोष्ाी पाए जाने पर कार्रवाई होगी। इस संबंध में कोई एफआईआर दर्ज नहीं थी।”अशोक राठौड़, पुलिस कमिश्नर जोधपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो