scriptपरीक्षा से संबंधित कोई भी परेशानी हो तो डायर करें यह नंबर, एक्सपर्ट देंगे जवाब | Kabirdham : Any problems for test then please Dyer this number | Patrika News

परीक्षा से संबंधित कोई भी परेशानी हो तो डायर करें यह नंबर, एक्सपर्ट देंगे जवाब

locationकबीरधामPublished: Feb 03, 2016 08:47:00 am

जिला शिक्षा अधिकारी व सहायक संचालक की उपस्थिति में विद्यार्थी परामर्श
केंद्र का उद्घाटन सोमवार को जिला शिक्षा कार्यालय में किया गया

education

education

कबीरधाम. शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए टोल फ्री नबंर का उपयोग कर फोन के माध्यम से विद्यार्थियों की विषय संबंधित समस्या को दूर किया जा रहा है। इसके लिए जिला शिक्षा कार्यालय में विद्यार्थी परामर्श केंद्र खोला गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को होने वाले पढ़ाई में परेशानी को दूर करने के लिए विद्यार्थी परामर्श केंद्र खोला गया है। जिला शिक्षा अधिकारी व सहायक संचालक की उपस्थिति में विद्यार्थी परामर्श केंद्र का उद्घाटन सोमवार को जिला शिक्षा कार्यालय में किया गया। टोल फ्री नंबर 18002331249 में जिले का कोई भी पढ़ाई करने वाले छात्र इस नबंर पर फोन कर सकता है। विद्यार्थियों को जिस विषय में परेशानी हो रही है, उसके समाधान के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर विषय विशेषज्ञों से समाधान पा सकते हैं।

शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा को देखते हुए पिछले वर्ष विद्यार्थी परामर्श केंद्र की शुरुआत की। विभाग की पहल से ही छात्रों को एक मात्र फोन कॉल से उनकी समस्या घर बैठे दूर हो रही है।

सभी विषय के विशेषज्ञ मौजूद
शाम 5 बजे से 7 बजे तक सभी विषय के विशेषज्ञ विद्यार्थी परामर्श केंद्र में उपस्थित रहते हैं। फोन आने पर विषय विशेषज्ञ ही छात्रों से बाद कर प्रश्नों का हल करने की विधि बताते हैं। जैसे ही विद्यार्थी परामर्श केंद्र का उद्घाटन हुआ है। सभी शिक्षकों के सामने ही जिलेभर से छात्रों का फोन आना प्रारंभ हो गया।

मात्र 2 घंटे में लगभग 50 छात्र-छात्राओं अपनी समस्याएं विषय विशेषज्ञों के सामने रखें। समाधान के लिए गणित विषय के लिए ओंकार गुप्ता, सुजीत गुप्ता, नंदकुमार सोनी, हिंदी के लिए आदित्य श्रीवास्तव, संस्कृत के लिए बीपी विश्वकर्मा, सामाजिक विज्ञान के लिए ओपी वर्मा, विज्ञान के लिए अरुणाभ झा, अशोक गुप्ता व अंग्रेजी के लिए मुनव्वर बेग द्वारा छात्रों के प्रश्नों को हल करने की सरल विधि की जानकारी दे रहे हैं।

गीत के माध्यम से प्रचार
विद्यार्थी परामर्श केंद्र की प्रचार-प्रसार के लिए गीत के माध्यम से छात्रों तक टोल फ्री नबंर को पहुंचाया जा रहा है। जिसे स्कूलों में व वाट्सअप में भी भेजा जा रहा है। इसी प्रकार नबंर को सभी स्कूलों में लिखवाया गया है। सभी छात्रों को टोल फ्री नबंर की जानकारी हो इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा जोर शोर से प्रचार किया जा रहा है।

परेशानी दूर करने
बोर्ड की परीक्षा जल्द ही प्रारंभ होने वाली है। कई छात्रों को जिस विषय में जो भी परेशानी हो रही है उसे हल करने के लिए विद्यार्थी परामर्श केंद्र की शुरुआत की गई। एक दिन में ही 50 से अधिक छात्र इससे अपनी समस्या दूर कर चुके हैं। टोल फ्री नबंर 18002331249 का प्रचार-प्रसार भी किया गया है।
एसके पांडेय, जिला शिक्षा अधिकारी कबीरधाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो