Patrika Hindi News

> > > > Kabirdham: Pending 28 crore mega Project, Not started construction work till date

28 करोड़ का मेगा प्रोजेक्ट लटका अधर में, अब तक नहीं शुरू हुआ काम

Updated: IST Nagar nigam Kabirdham
मुख्यमंत्री के गृहनगर में करोड़ों के मेगा प्रोजेक्ट पर अब तक काम शुरू नहीं हो सके हैं। जबकि प्रोजेक्ट की रुपरेखा बने दूसरा साल बीतने वाला है। अब तक फाइल मंत्रालय के बीच ही घूम रहे हैं

कवर्धा. मुख्यमंत्री के गृहनगर में करोड़ों के मेगा प्रोजेक्ट पर अब तक काम शुरू नहीं हो सके हैं। जबकि प्रोजेक्ट की रुपरेखा बने दूसरा साल बीतने वाला है। अब तक फाइल मंत्रालय के बीच ही घूम रहे हैं। ऐसे में लगता है कि यह वर्ष भी खाली-खाली निकल जाएगा।

कवर्धा शहर में बैंकिंग काम्प्लेक्स, अपना बाजार, महिला समृद्धि बाजार और हाईटेक बस स्टैण्ड के मेगा प्रोजेक्ट हैं। इनके लिए करीब 28 करोड़ से अधिक की योजना है, लेकिन मेगा प्रोजेक्ट को अब तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। जबकि यह प्रोजेक्ट नगरवासियों के लिए बेहद आवश्यक है। हालात यह है कि प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार की ओर से केवल हामी भर दी गई है, लेकिन पूर्ण स्वीकृति व राशि संबंधी कार्य मंत्रालय में अटके हुए हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण हाईटेक बस स्टैण्ड है। शहर के बस स्टैण्ड में बसों की संख्या अधिक हो चुकी है जिससे छोटा प्रतीत होने लगा है। इसके चलते घोठिया मार्ग पर 15 एकड़ की भूमि पर पौने सात करोड़ की लागत से हाईटेक बस स्टैण्ड प्रस्तावित है। लेकिन इस योजना के लिए अब तक जमीन का चिन्हांकन नहीं हो पाया है। ऐसे में नए हाईटेक बस स्टैण्ड का सपना काफी दूर दिखाई दे रहा है।

जमीन मिलना क्लीयर नहीं
पुराना मंडी परिसर में बैंकिंग काम्प्लेक्स की योजना है। इसके लिए लगभग 20 करोड़ का भारी भरकम राशि प्रस्तावित है। इसके लिए अब तक नगर पालिका को मंडी की जमीन भी नहीं मिल पायी है। राज्य सरकार की हामी भी जरूरी है। लेकिन अब तक इस प्रोजेक्ट में कोई प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पायी है। केवल प्रस्ताव बनाया गया है, जिसके लिए न तो स्वीकृति मिली है और न ही राशि।

यह रहे मेगा प्रोजेक्ट
योजना बजट स्थिति
बैंकिंग काम्प्लेक्स 20 करोड़ स्थान नहीं मिला
अपना बाजार 01 करोड़ प्रक्रिया में
हाईटेक बस स्टैण्ड 6.80 करोड़ प्रक्रिया में

04 मेगा प्रोजेक्ट नगर पालिका के पास
28 करोड़ से अधिक की लागत
02 वर्ष से चल रही प्रस्ताव की प्रक्रिया

पुराना नपा भवन तोड़ दिया
नगर पालिका की अपना बाजार योजना भी अब तक हवा में ही है। एक करोड़ की राशि से अपना बाजार बनाने की तैयारी है। यहा शॉपिंग मॉल काम्प्लेक्स की तरह रहेगा। इसके लिए पुराना नगर पालिका भवन को गिराया जा चुका है। लेकिन अब तक इस प्रोजेक्ट की प्रक्रिया भी आगे नहीं बढ़ पायी है।

प्रक्रिया चल रही
नगर पालिका कवर्धा के सीएमओ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि बड़े प्रोजेक्ट है, जिसके लिए काफी प्रक्रियाएं होती है। फाइल आगे बढ़ चुके हैं प्रक्रिया चल रही है। यदि प्रक्रिया जल्द पूरी होती है तो कार्य इसी वर्ष से प्रारंभ हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे