scriptदेव स्थल की जमीन पर कंपनी बना रही पावर स्टेशन, भड़के ग्रामीण | Kanker: power company making power station in tribes temple place | Patrika News

देव स्थल की जमीन पर कंपनी बना रही पावर स्टेशन, भड़के ग्रामीण

locationकांकेरPublished: Jun 14, 2016 12:33:00 am

Submitted by:

deepak dilliwar

गांव के  खाली जमीन पर  आदिवासियों का देव स्थल , बच्चों के लिए स्कूल, खेल मैदान सहित अन्य भवन बनाने की योजना है

peple angry

peple angry

कांकेर. गांव के खाली जमीन पर आदिवासियों का देव स्थल , बच्चों के लिए स्कूल, खेल मैदान सहित अन्य भवन बनाने की योजना है, लेकिन विद्युत कंपनी के द्वारा उक्त स्थान पर पावर हाउस बनाने के लिए नापजोख कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इस कार्य के विरोध में चारामा विकासखण्ड के ग्राम जवरतारा के ग्रामीण सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंच कर ज्ञापन सौंपा। उनका कहना था कि गांव के बाहर पावर हाउस के और पर्याप्त जगह है, जहां पर उसे बनाया जाना चाहिए।

ग्राम से आए लोगों का कहना था कि गांव के खसरा नम्बर 453 एव रकबा 3.93 हेक्टयर जमीन पर विद्युत कंपनी के द्वारा 132 केवी पावर हाउस बनाने के लिए ग्राम सभा में अनुमति के लिए आवदेन दिए हैं। ग्रामीणों ने कहा कि पावर हाउस का विरोध पहले से ही किया जा रहा है।

ग्रामीण पहले भी दिए थे ज्ञापन
इस समस्या को पहले भी कलक्टर, सरपंच, सचिव, तहसीलदार, वन परिक्षेत्र अधिकारी, थाना प्रभारी विद्युत कंपनी को ज्ञापन दिए थे। इसके पहले भी 3 दिसबंर 2015 को उक्त जमीन पर फिनिशिंग पोल का गड्ढा खोदा गया है। जेसीबी में वन विभाग के पेड़ पौधा को काट दिया गया। ग्राम सभा में पावर हाउस के खिलाफ प्रस्ताव पारित किए थे और लोक सुराज अभियान में ज्ञापन दिया गया था। इसके बाद इस ओर पहल नहीं हो रहा है।

बिना जानकारी जमीन कब्जाने का आरोप
ग्रामीणों का कहना था कि ग्राम पंचायत कांटागांव के आश्रित जवरतारा में फर्जी तरीके से ग्राम सभा का रेसोल्यूशन बनाकर उक्त पावर हाउस के लिए ग्राम सभा से अनुमति लिया गया है, जिसके विषय में गांव वालों को किसी प्रकार की जानकारी नहीं है। उक्त ग्राम सभा में रजिस्ट्रर में अध्यक्ष के रूप में बुधराम मांडवी का नाम दिखाया गया है। उसका भी उस ग्राम सभा के विषय में उसे जानकारी नहीं है। 23-12- 2015 को सामाजिक बैठक बुलाकर सरपंच को इस विषय में सुभिक्षा दिये थे तो ग्राम सभा प्रस्ताव 28 -12-2015 को वापस लिया जाएगा। इसके बावजूद बिना बताए काम शुरू कर दिया गया, जिससे गांव का विकास अवरूद्ध हो जाने का खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने कहा कि यदि जल्द इस पावर हाउस निर्माण को रोका नहीं गया तो फिर ग्रामीणों की परेशानी बढ़ जाएगी।

दूसरे स्थान पर बनाने की अपील
कलक्टर से अपील करते हुए कहा है कि उनके गांव में बन रहे पावर हाउस को दूसरे स्थान पर बनाया जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में ग्राम पटेल देवराज पोया,भीखम नुरेटी, धनेश कुमार, देवकरण कुमार, सोहन लाल धु्रव, बीरबल राम, आनंद राम, गोविंदा राम, रेवती बाई, सगराम, जय , संजय कोर्राम, कृष्णा राम जन्तु राम , देव कुमार , ओमप्रकाश , विदेसिग, संतराम उसेण्डी आदि शामिल थे।

इस जमीन पर ये बनना है प्रस्तावित
जिस जगह पर पावर हाउस बनने की तैयारी है, उस स्थान पर गांव के आदिवासियों का देव स्थल, सल्लागागरा, प्राथमिक पाठशाला, खेल मैदान, मरघट स्थल सहित अन्य भवन बनाए जाएगे, जिसके लिए आरक्षित रखा गया है। गांव वालों ने कहा कि स्कूल बनाने के लिए वर्ष 2012 में एमजी एन आर ईजीए के माध्यम से मेहनत कर समतलीकरण किए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो