scriptसर्दी-जुकाम हो तो न जाएं डॉक्टर के पास, आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे! | Cold and cough home remedies and treatment in hindi | Patrika News

सर्दी-जुकाम हो तो न जाएं डॉक्टर के पास, आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे!

locationकानपुरPublished: Dec 13, 2016 01:07:00 pm

सर्दी आते ही जुकाम, खासी की समस्या से पीड़ित बाजार में बिक रही कई मेडिसिन लेते हैं, जिनसे आराम मिलने के बजाय मर्ज और बढ़ जाता है। 

kanpur

kanpur

कानपुर. सर्दी आते ही जुकाम, खासी की समस्या से लोग ग्रसित हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए पीड़ित बाजार में बिक रही कई मेडिसिन लेते हैं, जिनसे आराम मिलने के बजाय मर्ज और बढ़ जाता है। दरअसल इसके लिए सबसे अच्छा होता है घरेलू यानी देसी नुस्खे का इस्तेमाल। घर में बनाए जाने वाले इन देसी नुस्खों से आप आसानी से सर्दी जुकाम को काबू में कर अपना इलाज कर सकते है। आर्युवेद के डॉक्टर रमेश झा ने जुकाम से बचने के लिए यह घरेलु नुख्शे बताए हैं, जिनकी मदद से आप सर्दी-जुकाम से चंद घंटों में निजात पा सकते हैं।
  • 1- गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है।
  • 2- अदरख के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरख की चाय सर्दी- जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है। सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।
  • 3-  नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है।
  • 4- लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।
  • 5- तुलसी और अदरख को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरख के एक टुकड़े को भी डाल दे। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे- धीरे पी ले। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो