Patrika Hindi News

> > > > fog covered Kanpur

UP Election 2017

Photo Icon कोहरे का कोहराम, तस्वीरों में देखें कैसे सफेद बर्फ में ढका शहर

Updated: IST kanpur
दिसंबर की पहली तारीख की सुबह जब लोग जगे तो कोहरे की सफेद चादर से पूरा शहर ढका हुआ था, इसका नजारा दूसरे दिन भी बदस्तूर जारी रहा

कानपुर.दिसंबर की पहली तारीख की सुबह जब लोग जगे तो कोहरे की सफेद चादर से पूरा शहर ढका हुआ था, इसका नजारा दूसरे दिन भी बदस्तूर जारी रहा। शुक्रवार की सुबह कोहरे के चलते ऑफिस जाने वाले लोग वाहनों की लाइट जलाकर निकले। शहर में हर तरफ ‘सफेद बर्फीली धुंध छाई हुई है। सुबह-रात में विजिबिलटी लगभग शून्य सी हो जाती है। गुरुवार को भी शहर कोहरे के आगोश में रहा। दिन में भी विजिबिलिटी (दृश्यता) बेहद कम (40 मीटर) रही। वातावरण की नमी सामान्य से कहीं ज्यादा है। इसी वजह से कड़ाके की सर्दी महसूस की गई।

11 साल बाद दिसंबर में कोहरे ने दी दस्तक

मौसम साइंटिस्ट अनरुद्व दुबे के मुताबिक कोहरे का दंश अभी एक हफ्ते तक रहेगा। बारिश की संभावना है। बारिश के बाद कोहरा छट जाएगा। गुरुवर काे इस मौसम का सबसे कम अधिकतम पारा रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो वर्ष 2005 के बाद से दिसंबर महीने में अधिकतम पारा इतना नीचे नहीं गया। 25 नवंबर 2010 को 10.2 मिली मीटर बारिश हुई थी। इस कारण तब 25 नवंबर का पारा 22.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था।

kanpur

कोहरे ने ट्रेनों पर लगाई ब्रेक

कोहरे के कारण दिल्ली-हावड़ा रूट की 250 से अधिक ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं। दिल्ली आने और जाने वाली सभी राजधानी, शताब्दी, दूरंतो और गरीबरथ एक्सप्रेस ट्रेनें आठ से दस घंटे देरी से चल रही हैं। भागलपुर एक्सप्रेस 39 घंटे देरी से कानपुर सेंट्रल गुरुवार शाम छह बजे पहुंची। यात्री सेंट्रल स्टेशन पर भूखे- प्यासे ट्रेनों का इंतजार करने को मजबूर हैं। सेंट्रल रेलवे प्लेटफॉर्म पर रेल यात्रियों को गाड़ियों का लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। सुबह तकरीबन सात बजे आलम यह था कि सड़कों पर वाहन सवारों को हेड लाइट जलानी पड़ी। रात को गाड़ियों की देरी की सूचना लाउडस्पीकर पर गूंजती रही। स्टेशन पर अफरा- तफरी का माहौल रहा। प्लेटफॉर्म भीड़ से खचाखच भरे नजर आए। गौरतलब है कि सर्दी के मौसम का पहला कोहरा बुधवार को गंगा तट पर देखने को मिला था।

जुकाम हो तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं

kanpur

हैलट मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर विकास गुप्ता ने बताया कि धूल, धुआ, सर्दी-गर्मी से बचें, नाक पर साधारण मास्क लगाएं, मास्क न हो तो रुमाल लगाएं, कोहरे के दौरान कम से कम बाहर जाएं या संभव हो तो न जाएं, जरा भी खांसी जुकाम हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर वैक्सीन लगवाएं, वरना बार - बार संक्रमण और सांस फूलने की आशंका रहती है। घर में किसी को खांसी, जुकाम हो तो उससे दूर रहें, इनहेलर साथ रखें, मार्निंग वाक बंद करें, सुबह रजाई छोड़ते समय स्वेटर सहित पर्याप्त गर्म कपड़े पहनें, कमरे से तुरंत बाहर न निकलें, बुजुर्ग सुबह उठकर तुरंत बाथरूम के लिए बाहर न निकले।

kanpur

पिछले एक सप्ताह का तापमान

1- 25 नवंबर को अधिकतम 29.9 डिग्री तो न्यूनतम 13.5 तामपान, नमी 74/42

2- 26 नवंबर को अधिकतम 26.4 डिग्री तो न्यूनतम 14.6तामपान, नमी 65/51

3- 27नवंबर को अधिकतम 29.4 डिग्री तो न्यूनतम 11.5 तामपान, नमी 89/41

4- 28 नवंबर को अधिकतम 28.8 डिग्री तो न्यूनतम 14.7तामपान, नमी 67/39

5-29 नवंबर को अधिकतम 26.4 डिग्री तो न्यूनतम 09.0 तामपान, नमी 93/59

6- 30 नवंबर को अधिकतम 24.4 डिग्री तो न्यूनतम 13 तामपान, नमी 98/75

7- 1 नवंबर को अधिकतम 23.2 डिग्री तो न्यूनतम 14.2 तामपान, नमी 100/81

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???