Patrika Hindi News
UP Election 2017

4,586 जवान इस बार कर सकेंगे मतदान, लाखों महिलाएं भी बनवाएंगी सरकार!

Updated: IST kanpur
चुनाव आयोग से जो आंकड़े मिले हैं उसके मुताबिक 4,586 जवान डाक के जरिए अपना विधायक चुन सकेंगे।

कानपुर. यूपी में विधानसभा के चुनाव का बिगुल बच चुका है। राजनीतिक दल वोटर्स को साधने के लिए रणनीति बना रहे हैं। वहीं निर्वाचन आयोग भी चुनाव में मतदान बढ़े, इसके लिए नए-नए नुस्खे आजमा रहा है। जिले की दस सीटों के लिए देश की सरहदों और जंगलों में डटे सेना, अर्धसैनिक बल और पुलिस के जवान भी इस बार मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयोग से जो आंकड़े मिले हैं उसके मुताबिक 4,586 जवान डाक के जरिए अपना विधायक चुन सकेंगे। 700 से अधिक जवानों ने ऑनलाइन मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन किया था। साथ ही उन कर्मचारियों को भी डाक के जरिए मतदान करने का मौका मिलेगा जो बाहर ड्यूटी कर रहे हैं। मतदान करने वालों में से कुछ जवानों के परिवार और महिला सैनिक भी हैं। जिला निर्वाचन की ओर से जारी सूची में सबसे ज्यादा डॉक मतदाता महाराजपुर विधानसभा में हैं।

सवा लाख नए मतदाता निभाएं अहम रोल

कानपुर की दस विधानसभा के 1,438 बूथों में 33,52,648 लाख मतादाता हैं जो चुनाव में अपना जनप्रतिनिधि चुनेंगे। 11,4,238 लाख नए मतदाता मत डालेंगे साथ ही हार जीत में अहम रोल अदा करेंगे। सबसे ज्यादा आर्यनगर विधानसभा में वोटर्स की संख्या में इजाफा हुआ। यहां पर 13,676 नए मतदाता मत का उपयोग करेंगे। महाराजपुर सबसे बड़ी विधानसभा बनी, यहां पर 4,07,101 मतादाता हैं। 30 हजार से ज्यादा युवा वोटर्स हैं जिनकी उम्र 18 से 21 के आस-पास है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा ने कहा कि 17वीं विधानसभा में हमारा मकसद है कि इस बार कानपुर जिले में 70 फीसदी से ज्यादा मतदान हो। इसके लिए तैयारी पूरी की जा रही है। समीर वर्मा ने बताया कि वोटर्स बनने का आखिरी मौका आज है और जिसका वोटर लिस्ट में नाम न हो तो वह हमारे कार्यालय या कैफे में जाकर आवेदन कर सकता है।

15,10,009 महिला वोटर्स करेंगी मतदान

जिले में पुरुष मतदाता 18,42,433 लाख हैं वहीं 15,10,009 इसी से आधी आबादी ने राजनीतिक दलों से टिकट के लिए 33 फीसदी आरक्षण की मांग की है। समाज सेविका अनीता दुआ ने बताया कि बसपा ने जिले की दस सीटों में से एक में भी महिला को टिकट नहीं दिया। वहीं सपा ने दो महिलाओं को टिकट देकर खानापूर्ति कर ली। 2012 के चुनाव में देश की दो बड़ी पार्टियां कांग्रेस और भाजपा ने भी महिलाओं को टिकट देने में कंजूसी दिखाई थी। हम शहर की महिलाओं से मांग करते हैं कि जो दल दस में कम से कम चार सीटें महिलाओं को न दें उन्हें आप अपना मत नहीं दें। वहीं समाजसेविका रानी गुप्ता ने बताया कि भाजपा ने 2012 में सिर्फ एक सीट महिला कैंडीडेट को टिकट दिया था। पीएम से हम मांग करते हैं कि इस चुनाव में पांच सीटों पर महिलाओं को चुनावी मैदान पर उतारा जाए।

आज करें आवेदन, बने वोटर

उप निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा ने कहा कि जो अभी तक अपना नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़वा सके वह आज ही हमारे कार्यालय व कैफे में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। शुक्रवार की रात 12 बजे के बाद ही मतदाता आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जन्म तिथि प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र (सभासद या तहसीलदार का जारी किया हुआ), दो फोटो अनिवार्य है। आप निर्वाचन आयोग की साइट ceoup.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। अगर मतदाता नई सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आयोग की इस साइट kanpurnagar.nic.in पर देख सकते हैं। चुनाव से जुड़ी कोई जानकारी करनी हो तो वोटर्स 0512-2303165 पर फोन कर ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???