scriptविरोध में खुद को लगाई आग | Set fire to himself in protest | Patrika News

विरोध में खुद को लगाई आग

locationकरौलीPublished: Oct 04, 2015 01:36:00 am

क्षेत्र के फैलीपुरा गांव में
शनिवार को उपजिला कलक्टर के आदेश पर पानी की निजी पाइप लाइन को अपनी जमीन में होकर
डालने का कुछ लोगों ने विरोध किया और वे पुलिस से भी उलझ पड़े

Karauli photo

Karauli photo

गुढ़ाचन्द्रजी । क्षेत्र के फैलीपुरा गांव में शनिवार को उपजिला कलक्टर के आदेश पर पानी की निजी पाइप लाइन को अपनी जमीन में होकर डालने का कुछ लोगों ने विरोध किया और वे पुलिस से भी उलझ पड़े। इस बीच एक किशोरी ने शरीर पर केरोसिन डाल आग भी लगा ली। मामले को बिगड़ता देख पुलिस वहां से लौट गई। परिजनों ने झुलसी किशोरी को गीजगढ़ सीएचसी में भर्ती कराया है।

सूत्रों के अनुसार तालचिड़ा पंचायत के फैलीपुरा गांव में धमोली व रमछोली मीणा तथा लोहड़ेराम व मूल्याराम मीणा के बीच पाइप लाइन डालने को लेकर विवाद चल रहा था। लोहड़ेराम व मूल्याराम मीणा ने पाइप लाइन डलवाने के लिए नादौती एसडीएम कोर्ट में मुकदमा कर दिया। पहले नादौती उपजिला मजिस्ट्रेट के यहां मामला चला। दो साल पहले यह मामला स्थानांतरित होकर हिण्डौनसिटी एसडीएम के पास चला गया।

हिण्डौनसिटी एसडीएम ने करीब 10-15 दिन पहले पाइप लाइन डलवाने के आदेश जारी कर दिए। इस पर शनिवार को चौकी प्रभारी गजानंद जाट मय जाप्ते के पाइप लाइन डलवाने के लिए फैलीपुरा गांव पहुंचे। मौके पर धमोली व रमछोली मीणा सहित उनके परिवार की महिलाओं ने उनकी भूमि में होकर पाइप लाइन डालने का विरोध किया। लेकिन पुलिस पाइप लाइन डलवाने को लेकर अड़ गई। इस पर महिलाएं जेसीबी मशीन के सामने खड़ी होकर विरोध करने लगी। पुलिस और विरोध कर रहे लोगों के बीच जमकर विवाद की नौबत आई।

इसी बीच विरोध कर रहे लोगों के परिवार की एक किशोरी हेमन्ती पुत्री शिवचरण मीणा ने शरीर पर केरोसिन डाल खुद को आग लगा ली। ऎसा होने पर मामला बिगड़ता देख पुलिस वहां से खिसक गई। किशोरी के चिल्लाने पर महिलाओं ने पानी डालकर आग को बुझाया। परिजनों ने उसे दौसा जिले के गीजगढ़ चिकित्सालय में भर्ती कराया है। चिकित्सक घनश्याम मीणा ने बताया कि किशोरी के शरीर से केरोसिन की गंध भी आ रही है।

मारपीट का आरोप
इधर इस मामले में नादौती थाने में एक जने ने गांव के कुछ लोगों के खिलाफ लाठी-डंडों से मारपीट की प्राथमिकी दर्ज कराई। थाना प्रभारी ने बताया कि लोहड़ेराम मीणा ने प्राथमिकी में बताया कि हिण्डौनसिटी एसडीएम के आदेश अनुसार उनकी खातेदारी भूमि में शनिवार को जेसीबी मशीन से खेतों की सिंचाई के लिए जमीन में पाइप डालने का कार्य रहे थे। इसी दौरान बाढ़ा देवी, मूड़ी, मिथलेश, दुलीचंद, दयाराम, धमौली मीणा ने पाइप लाइन कार्य को रोकते हुए गाली-गलांैच की और लाठी डंडों से मारपीट की।

विरोध के कारण लौटना पड़ा
नादौती थानाप्रभारी भंवरलाल बुनकर ने बताया कि एसडीएम के आदेश पर शनिवार को गुढ़ाचन्द्रजी पुलिस चौकी प्रभारी गजानंद जाट के नेतृत्व में जाप्ता पाइप लाइन डलवाने के लिए फैलीपुरा गांव गया था। लेकिन विरोध में चार-पांच महिलाएं जेसीबी के सामने आ गई। एक ही महिला कांस्टेबल होने से पुलिस वापस लौट आई। पुलिस के लौट आने के बाद किशोरी घर पर झुलस गई होगी। मौके पर इस तरह की कोई घटना नहीं हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो