Patrika Hindi News

> > > > 10 months 1200 fraudulent calls, police harassed alcoholics

10 माह में 1200 फर्जी कॉल, शराबियों से पुलिस परेशान

Updated: IST dail
आमजनकी सुविधा के लिए शुरू की गई पुलिस कंट्रोल रूम की डायल-100 सेवा में पहुंच रहे फर्जी कॉल

कटनी।आमजन की सुविधा के लिए शुरू की गई पुलिस कंट्रोल रूम की डायल-100 सेवा में पहुंचे रहे फर्जी कॉल पुलिस का सिरदर्द बन रहे है। रोजाना आने वाले कॉल में से 12 फीसदी झूठे निकलते हैं। इससे केवल कंट्रोल रूम में तैनात पुलिसकर्मियों को झुंझलाहट होती है, बल्कि इस सेवा का वास्तविक लाभ लेने वाले लोगों के कॉल को भी पुलिस संदिग्ध मान बैठती है।

पुलिस अब फर्जी कॉल करने वालों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। पुलिस कंट्रोल रूम में प्रतिमाह 1000 कॉल आते हैं, इनमें से 120 से ज्यादा कॉल झूठे होते हैं। जानकारी के अनुसार फर्जी कॉल की समस्या से पुलिसकर्मी परेशान हैं। ज्यादातर बच्चे और नशेड़ी ऐसी हरकत कर रहे हैं। नशे में चूर लोग शराब पीने के दौरान हुए विवाद पर डायल-100 को कॉल कर देते हैं और जबतक वाहन मौके पर पहुंचता है वहां कोई मौजूद नहीं मिलता।

इसी तरह नशे में घर, कालोनी व मार्ग में लोगों को परेशान करने वालों को पकडऩे के लिए भी लगातार कॉल कंट्रोल रूम तक पहुंच रहे हैं। जिले में डायल-100 सेवा शुरू हुए 10 माह का समय बीत चुका है, इस दौरान अबतक 10 हजार कॉल यहां आए हैं, जिसमें 1200 कॉल फर्जी निकले। फर्जी कॉल्स से पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़े आपदा प्रबंधन विभाग, फायर ब्रिगेड और बाढ़ नियंत्रण कक्ष और अस्पताल का केजुअल्टी विभाग का स्टाफ भी परेशान रहता है। डायल-100 पर आने वाली झूठी सूचनाओं से इन विभागों का काम भी प्रभािवत होता है।

यह है कॉल की स्थिति

- 10 हजार 2 सौ फोन कॉल 10 माह में।
- 1 हजार से अधिक फोन कॉल प्रतिमाह।
- 12 सौ फोन कॉल निकले फर्जी।
- 6 दिसंबर 2015 को शुरू हुई थी डायल-100 सेवा।

फर्जी कॉल होंगे ट्रेस

निरीक्षक व प्रभारी कंट्रोल रुम एचएल चौधरी ने बताया कि डायल-100सेवा को फर्जी कॉल से मुक्त करने के लिए अब पुलिस प्रशासन ऐसे नंबरों को सूचीबद्ध कर रहा है, जो फर्जी और झूठे फोन करते हैं। ऐसे नंबरों को ट्रेस कर पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी। यह बात सही है कि शराब के नशे में लोग पुलिस को लगातार फोन करते हैं। फर्जी कॉल करने वाले व्यक्ति के खिलाफ 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे