scriptसुप्रीम कोर्ट ने खारिज की राहुल गांंधी की नागरिकता की सीबीआई जांच संबंधी याचिका | Supreme Court rejects petition for Rahul Gandhi citizenship | Patrika News
71 Years 71 Stories

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की राहुल गांंधी की नागरिकता की सीबीआई जांच संबंधी याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उपजे
विवाद की सीबीआई से जांच कराने की मांग करने वाली जनहित याचिका खारिज कर
दी है। चीफ जस्टिस एच.एल.दत्तू और न्यायमूर्ति अमिताव रॉय ने यह कहते हुए
याचिका खारिज कर दी कि जनहित याचिका व्यक्ति केंद्रित नहीं हो सकती।

Dec 01, 2015 / 08:14 am

firoz shaifi

supreme court

supreme court

सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उपजे विवाद की सीबीआई से जांच कराने की मांग करने वाली जनहित याचिका खारिज कर दी है। चीफ जस्टिस एच.एल.दत्तू और न्यायमूर्ति अमिताव रॉय ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि जनहित याचिका व्यक्ति केंद्रित नहीं हो सकती।

राहुल गांधी की नागरिकता की सीबीआई जांच कराने वाली यह याचिका अधिवक्ता एम.एल. शर्मा ने दायर की थी।अदालत ने हाल ही के अपने एक फैसले के हवाले से कहा कि सुशासन के मामलों में अदालतें जनहित याचिकाओं के प्रति अधिक उदार हो सकती हैं।

 लेकिन जिन याचिकाओं का संबंध किसी एक संगठन या व्यक्ति से है, उन्हें या तो खारिज कर दिया जाता है या अपवाद स्वरूप ही उन पर सुनवाई होती।

न्यायालय ने याचिकाकर्ता की ओर से अदालत के समक्ष रखे गए दस्तावेजों की प्रामाणिकता पर भी सवाल उठाए। यह भी कहा कि जनहित याचिकाएं संकीर्ण मुद्दों के लिए नहीं होतीं।

अदालत ने याचिका कर्ता एम.एल शर्मा के इस तर्क को नहीं माना कि उन्हें ये दस्तावेज ब्रिटेन के रजिस्ट्रार जनरल आफ युनाइटेड किंग्डम की वेबसाइट से मिले हैं।
 supreme court
यह याचिका राहुल गांधी द्वारा कथित रूप से एक ब्रिटिश कंपनी के दस्तावेज में खुद को ब्रिटिश नागरिक बताने पर केंद्रित थी। यह कंपनी अब बंद हो चुकी है। यह मामला सबसे पहले भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाया था। कांग्रेस ने पूरा जोर देकर इस बात को गलत बताया है।

Home / 71 Years 71 Stories / सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की राहुल गांंधी की नागरिकता की सीबीआई जांच संबंधी याचिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो