scriptB’ Day: दुनिया के सबसे दौलतमंद इंसान को 17 साल की उम्र में खानी पड़ी थी जेल की हवा | Birthday: Unknown Intresting facts about Bill Gates | Patrika News

B’ Day: दुनिया के सबसे दौलतमंद इंसान को 17 साल की उम्र में खानी पड़ी थी जेल की हवा

Published: Oct 28, 2015 04:08:00 pm

Submitted by:

दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स का आज (28 अक्टूबर) को जन्मदिन है। इस अवसर पर rajasthanpatrika.com आपको बताने जा रहा है उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स का आज (28 अक्टूबर) को जन्मदिन है। इस अवसर पर rajasthanpatrika.com आपको बताने जा रहा है उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें। दुनिया के सबसे रईस इंसान बिल गेट्स अपने ऊपर फिजूलखर्ची करने से बचते हैं। बिल गेट्स के पास सबसे दौलतमंद इंसान का खिताब होने के साथ ही सबसे बड़े दानी होने का भी खिताब है।

पढ़ें- बिल गेट्स के जीवन से जुड़े रोचक फैक्ट्स

– महज 13 साल की उम्र में डेवलेप करने लगे थे प्रोग्राम
बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स तृतीय है। 28 अक्टूबर 1955 में जन्मे बिल गेट्स ने 1968 में पहली बार कम्प्यूटर पर काम किया। उस समय उनकी एज महज 13 साल थी। इस छोटी सी उम्र से ही वे कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर डेवलप करने लगे थे। कहा जाता है कि प्रोग्रामिंग को लेकर उनकी दीवानगी इस कदर थी कि उन्हें दिन और रात का पता ही नहीं चलता था।

– शुरू की खुद की कंपनी
गेट्स जब हाईस्कूल में थे तब उन्होंने एक कंपनी अकाउंटिंग फाइल हैक कर ली थी, जिसके कारण उन्हें कंपनी से बाहर कर दिया गया। 1973 में उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई शुरू की। हालांकि, तीन साल बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। यहां उनकी मुलाकात पॉल ऐलन से हुई। इसके बाद दोनों ने मिलकर 1975 में खुद की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन की नींव रखी।

– खानी पड़ी थी जेल की हवा
कहा जाता है कि बिल गेट्स को एक बार जेल की भी हवा खानी पड़ी थी। यह मामला साल 1977 का है उस समय गेट्स की उम्र 17 साल थी। बिल गेट्स को मैक्सिको पुलिस ने बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने और सिग्नल तोड़कर भाग जाने के जुर्म में अरेस्ट किया था।

– महज 31 साल की उम्र में बने थे बिलियेनर
बिल गेट्स ने अपने शुरुआती दिनों में कहा था कि वह 30 साल की उम्र तक मिलियेनर बन जाना चाहता है। बताया जाता है कि तथ्यों के आधार पर गेट्स 31 साल की उम्र में बिलियेनर बन गए थे। उसके बाद 1992 में वह अमेरिका के और 1995 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए।

READ: कभी रिसेप्शनिस्ट थीं ये भारतीय मूल की महिला, आज हैं 131 बिलियन डॉलर की कंपनी की मालकिन

– गेट्स के परदादा थे बैंक के मालिक
गेट्स की कहानी किसी फकीर से अमीर वाली नहीं है। बिल गेट्स के समृद्ध परिवार से ताल्लुक रखते हैं। कहा जाता है कि उनके पिता एक नामी वकील थे, जबकि उनके परदादा बैंक के मालिक थे। गेट्स के परदादा के न रहने पर उनकी (गेट्स) दादी ने बैंक का कामकाज संभाला।

– बिल गेट्स की फैमिली
बिल ने कई बरस तक डेट करने के बाद अपनी गर्लफ्रेंड मेलिंडा फ्रेंच से 1 जनवरी 1994 को हवाई में शादी की। उनके तीन बच्चे हैं। जिनमें दो बेटियां और एक बेटा शामिल है। बेटियों के नाम है फोएबे और जेनिफर और बेटे का नाम रौरी है।

READ: ये हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े दानवीर, अरबों डॉलर्स दान करने वालों में भारतीय भी शामिल

– दुनिया के सबसे दानवीर शख्स है गेट्स
जहां लोग पैसे कमाने की होड़ में लगे हुए हैं वहीं कुछ चुनिंदा शख्स ऐसे भी है, जिन्होंने अपनी मेहनत और दिमाग के दम पर अरबों डॉलर की संपत्ति कमाई और अब उसे दान करने का फैसला किया। इन लोगों में बिल गेट्स का नाम भी शामिल है। गेट्स दुनिया के सबसे बड़े दानी भी है। बिल गेट्स की संपत्ति 84.2 अरब डॉलर है। उन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा (27 अरब डॉलर) दान कर दिया है। इनकी बिल और एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन नाम से चैरिटेबल ट्रस्ट है।




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो