Patrika Hindi News

> > > > the electoral bugle playing in five panchayats

पांच पंचायतों में बजा चुनावी बिगुल 

Updated: IST chunav
चौपालों में बिछने लगी बिसात, 16 सरपंच, पंच के प्रत्याशियों ने अभी तक लिए नामांकन फार्म

कटनी। परिसीमन के नगर पालिक निगम से अलग हुईं शहरी सीमा की पांच ग्राम पंचायतों में चुनाव की तारीख की घोषणा होते ही प्रत्याशी सक्रिय हो गए हैं। आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद से जिन वर्ग के लिए पंचायतें आरक्षित हुईं हैं, उन वर्ग के संभावित प्रत्याशियों ने गांवों में संपर्क कर अपने पक्ष में माहौल बनाना शुरू कर दिया है और विकास खंड स्तर से नामांकन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है।
कटनी विकासखंड की ग्राम पंचायत इमलिया, हिरवारा, कैलवारा खुर्द, चाका, जुहला परिसीमन के बाद निगम से अलग हुई थीं और इसके चलते पांच पंचायतों में आम निर्वाचन प्रदेश के निर्वाचन से ढाई साल बाद होता है। निर्वाचन के नामांकन की अंतिम तिथि 3 दिसंबर निर्धारित की गई है और आरक्षण में ग्राम पंचायत हिरवारा अजा महिला, जुहला अजजा महिला, कैलवारा खुर्द अनारक्षित महिला और चाका पिछड़ा वर्ग, इमलिया अनारक्षित घोषित किए गए हैं।

नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ
नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से प्रारंभ हो गई है। जिसमें मंगलवार की शाम तक 16 प्रत्याशी फार्म ले गए थे लेकिन अभी तक एक भी नामांकन जमा नहीं हुआ है। इसमें से इमलिया में सरपंच के दो, पंच के दो, हिरवारा में सरपंच व पंच के एक-एक, चाका में सरपंच पद के लिए एक, कैलवारा में सरपंच के तीन व पंच पद के 6 और जुहला से एकमात्र पंच पद के लिए अभ्यर्थी फार्म लेकर गया है। पांचों ग्राम पंचायत के लिए नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ है और नाम निर्देशन की अंतिम तारीख 3 दिसंबर तय की गई है। चुनाव में सरपंच पद के लिए ईवीएम के माध्यम से मतदान होगा और पंच पद के लिए बैलट पेपर से मतदान कराया जाएगा।
7 दिसंबर से साफ होगी तस्वीर
5 दिसंबर तक फार्मों की जांच होगी और नाम वापिसी की तिथि 7 दिसंबर निर्धारित की गई है। नाम वापिसी के साथ ही शाम को मैदान में बचे प्रत्याशियों की सूची तैयार करने के साथ चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा और 17 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा। मतदान के बाद केन्द्र पर ही पंच पद के मतों की गणना की जाएगी और उनकी सारणीयन व परिणाम की घोषणा 22 दिसंबर को विकासखंड मुख्यालय से होगी। इसी तरह सरपंच पद के मतों की गणना जनपद स्तर पर 20 दिसंबर को होगी और इसी दिन सारणीयन के साथ परिणामों की घोषणा की जाएगी।

विशेष-
- 3 दिसंबर तक जमा होंगे नामांकन
- 7 दिसंबर को नाम वापिसी की तारीख
- 17 दिसंबर को पंचायतों में होगा मतदान
- बैलेट पेपर से होगा पंच पदों का चुनाव
- सरपंच के लिए ईवीएम से कराया जाएगा मतदान
- सरपंच के मतों की गणना विकासखंड में 20 को
- पंच के मतों की गणना केन्द्र में ही कराई जाएगी
- पंच के परिणामों की घोषणा 22 दिसंबर को विकासखंड में

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???