Patrika Hindi News

> > > > Find the architectural fruit, flowers, vegetables, Health, happiness and prosperity will remain

वास्तु के अनुसार लगाएं फल-फूल सब्जी, बना रहेगा स्वास्थ्य-सुख समृद्धि

Updated: IST Find the architectural fruit, flowers, vegetables,
घर में तैयार किया बगीचा, वास्तु के हिसाब से लगाए फल-फूल व सब्जी के पौधे69 वर्षीय रिटायर्ड स्वास्थ्यकर्मी आरसी शर्मा ने पेश किया नजीर

बोरगांव बुजुर्ग.खंडवा. गांव के 69 वर्षीय रिटायर्ड स्वास्थ्यकर्मी आरसी शर्मा जिन्होंने स्वास्थ्य विभाग को अपनी सेवाएं दी और जब सन 2007 में सेवा निवृत्त हुए। इसके बाद भी इन्होंने अपना जीवन व्यस्थ रखने और पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए घर में फल-फूल व सब्जी के पौधे लगाए हैं। मुख्य बात यह है कि इन्होंने अपने घर के छोटे से प्लाट पर जो पौधे लगाए हैं वे पूरी तरह वास्तु शास्त्र के अनुसार लगाए गए हैं। आठ साल पहले जिन पौधों को लगाया था, उनमें से अब फल ले रहे हैं। इनका कहना है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार फल और फूल के पौधे लगाने से यह घर के लिए तो शुभ होता ही है साथ में इनसे पैदावार भी अच्छी होती है।

इन दिशाओं में लगाए पौधे

आरसी शर्मा ने अशोक का पेड़ दक्षिण-पूर्व दिशा मे लगा रखा है। आंवले का पेड़ उत्तर दिशा में है व जामुन का पेड़ पूर्व पश्चिम दिशा में लगाया है। इस तरह कई पेड़ वास्तु की शर्तों पर लगे हैं। यहां कम जगह में आम, जाम, आंवला, नींबू, जैसे फलदार पौधे तो हैं हि बैंगन, चौला, करेला जैसी सब्जी व कई तरह के फूल के पौधे भी नजर आते हैं।

शुरुआत एक से और आज 80 से अधिक

आरसी शर्मा ने बताया कि उन्हे शुरु से ही पेड़-पौधो से बड़ा ही लगाव था और ज बवह रिटायर हुए तो मकान के साथ खाली पड़े प्लाट में पौधे लगाने की सोची और इस बात में उनकी पत्नि ने भी साथ दिया। सन 2008 से सिलसिला एक पौधे से शुरू हुआ और वर्तमान में लगभग 80 पौधे जो कि पेड़ बन चुके हैं।

दिन के आठ घंटे की है सेवा

शर्मा का कहना है कि इन पौधों को लगाने के बाद हम दोनों ने दिन के आठ घंटे इनकी सेवा में दिए ओर अपने परिवार के सदस्य की तरह पाला-पोसा जिसके फल आज ले रहे हैं। इन्होंने बताया कि बाजार मे रासायनिक खाद व दवाईयों के उत्पादन वाली चब्जी व फल मिलते हैं लेकिन अपने घर में लगे जैविक खाद से तैयार फल व सब्जी का सेवन करते हैं।

एक नजर

1. 1200 स्क्वायर फीट में लगा है बगीचा।

2. कुल 80 पौधे लगे हैं इस जमीन में।

3. 35 फूलदार, 30 फलदार, 15 सब्जी के पौधे लगे हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे