scriptअब आतंकवादियों से लड़ेगा जाली वाला ड्रोन | Drone will be used to fight against terrorists | Patrika News

अब आतंकवादियों से लड़ेगा जाली वाला ड्रोन

Published: Dec 13, 2015 12:16:00 pm

Submitted by:

barkha mishra

आतंकी ड्रोन को भी अपने हमले में ​हथियार के तौर पर काम
में ले सकते है। ड्रोन की क्षमता इतनी है कि एक विमान को उड़ा सकता है।
सुरक्षा को देखते हुए जापान ने तो इससे निबटने के लिए स्क्वायड भी तैयार कर
लिया है।

आईएस के बढ़ते हमले और नए तरीके इस बात की आशंका बढ़ा रहे है कि आतंकी ड्रोन को भी अपने हमले में ​हथियार के तौर पर काम में ले सकते है। ड्रोन की क्षमता इतनी है कि एक विमान को उड़ा सकता है। सुरक्षा को देखते हुए जापान ने तो इससे निबटने के लिए स्क्वायड भी तैयार कर लिया है। इसके लिए उपयोग किए जाने वाले ड्रोन में जाली लगी होगी। जिसमें खतरनाक ड्रोन इस जाली में फंसकर रह जाएगा।


शिंजे एबी के आॅफिस की छत पर मिला था ड्रोन


दरअसल, जापानी प्रधानमंत्री शिंजे एबी के आवास-दफ्तर की छत पर अप्रैल में एक छोटा ड्रोन पाया गया था। सुरक्षा अधिकारियों को उसमें से एक छोटा कैमरा और रेडियोधर्मी पदार्थ वाला एक प्लास्टिक बोतल मिला था। इसे एक सामाजिक संगठन के किसी कार्यकर्ता ने जापान के परमाणु कार्यक्रमों का विरोध करते हुए भेजा था लेकिन इससे सुरक्षा अधिकारी चौकन्ने हो गए।

इसके बाद ही सुरक्षा एजेंसियों ने ड्रोन स्क्वायड के गठन का फैसला किया। इसमें तैनात किए जाने वाले ड्रोन में जाली लगी है। इस स्क्वायड को प्रमुख सरकारी दफ्तरों और प्रमुख स्थानों पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी दी गई है। कोई भी संदिग्ध उड़ती हुई चीज पाए जाने पर इस तरह के ड्रोन से उसे कब्जे में ले लिया जाएगा।


तय किए जापान ने ड्रोन उड़ाने के नियम

जापान ने ड्रोन को लेकर अपने कानून में संशोधन भी किए हैं। निजी ड्रोन के उपयोग पर अलग-अलग देश में अलग-अलग कानून हैं। अमेरिका और ब्रिटेन में इसकी ऊंचाई 400 फीट तक निर्धारित है। इससे नीचे उड़ते पाए जाने पर ड्रोन जब्त कर लेने और उसके मालिक पर कार्रवाई करने का कानून है।

जापान ने यह ऊंचाई 500 फीट रखी है। किसी भवन से 98 फीट दूर रखने का कानून भी यहां लागू है। इसके साथ ही घनी आबादी वाले इलाके में निजी ड्रोन का वजन अधिकतम 200 ग्राम रखने का नियम है।

नए नियमों के अनुसार, निजी ड्रोन के उपयोग के लिए 15 दिन पहले अनुमति लेनी होगी। ट्वाय ड्रोन तक के लिए ये नियम लागू किए गए हैं। लेकिन लोग सुनसान और गैरप्रतिबंधित इलाकों में जाकर ड्रोन उड़ा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो