scriptहनुंवतिया में आज और कल दो आएंगे खूब पर्यटक | tourist will come Today and tomorrow In Hanunwatiya | Patrika News
खंडवा

हनुंवतिया में आज और कल दो आएंगे खूब पर्यटक

जल महोत्सव को देखते हुए 25 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक की हो चुकी है बुकिंग, टेंट सिटी ही लोगों के लिए बचा है विकल्प, हनुवंतिया में रविवार और सोमवार को खूब भीड़ रहेगी। इसकी वजह दो दिन की छ्ट्टियां है।

खंडवाDec 11, 2016 / 01:42 am

Editorial Khandwa

tourist will come Today and tomorrow  In Hanunwati

tourist will come Today and tomorrow In Hanunwatiya..

खंडवा. हनुवंतिया में रविवार और सोमवार को खूब भीड़ रहेगी। इसकी वजह दो दिन की छ्ट्टियां है। वैसे भी सप्ताह में छह दिन दो से तीन सौ पर्यटक ही आते हैं, जबकि रविवार और छुट्टियों में इनका आंकड़ा 2500 से 3000 हजार तक पहुंच जाता है। इस रविवार और सोमवार को लगातार छुट्टियां हैं। इसलिए दोनों दिन काफी भीड़ रहेगी। इस दौरान पर्यटक 10 रुपए में ही भरपूर आनन्द ले सकेंगे।
कॉटेज, हाउस बोट बुक, अब टेंट सिटी ही पर्यटकों का सहारा
15 दिसंबर से आयोजित होने वाले जल महोत्सव को लेकर न केवल एमपी के बल्कि पूरे देश के पर्यटक हनुवंतिया आने की तैयारी कर चुके हैं। इसमें सबसे अधिक पर्यटक नए साल का जश्न मनाने की तैयारी में हैं। इसलिए 25 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक के बीच पर्यटन विभाग के सभी कॉटेज और हाउस बोट भी बुक हो चुके हैं। इसलिए अब लोगों को जल महोत्सव का आनंद लेने के लिए टेंट सिटी का ही सहारा लेना पड़ेगा। जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है।
24 हाऊस बोट सहित 10 कॉटेज फुल
पर्यटन विभाग ने हनुवंतिया में छह कमरे के दो हाउस बोट और दस बेडरुम के पांच कॉटेज बनाए हैं। इनमें 15 से लेकर 25 दिसंबर तक आधे बुक हो चुके हैं, वहीं 25 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक 140 लोगों ने बुकिंग कराई है। इनमें से वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए दो कॉटेज रिजर्व भी रखे गए हैं।
बोरियामाल टापू पर 10 टेंट
बोरियामाल टापू पर सर्व सुविधायुक्त 125 कॉटेज की टेंट सिटी बनाई गई है। इसमें 115 वीआईपी और 10 वीवी आईपी टेंट बनाए गए हैं। टेंट सिटी बनाने वाली कंपनी यहां दस टेंट भी लगा रही है। इसमें कंपनी ने एक पैकेज जारी किया है। टापू पर ले जाने से लेकर नाश्ता, चाय भोजन आदि की व्यवस्था रहेगी। यहां बर्ड वाचिंग और फारेस्ट ट्रैकिंग की भी सुविधा रहेगी।
एलीना स्टेज पर होंगे कार्यक्रमजल महोत्सव में पर्यटकों को एमपी टूरिज्म की झलक दिखाने के लिए चंदेरी किले का गेट बनाया गया है, जबकि महेश्वर के किले का एक बड़ा डायनिंग हॉल तैयार हो चुका है। यही नहीं एलीना स्टेज नामक एक विशाल रंगमंच भी तैयार किया गया है, जिसमें एक ही समय में 800 से अधिक कुर्सियों पर बैठकर रात्रि के समय 30 दिनों तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का आनंद लिया जा सकता है।
कनेक्टिविटी की समस्या
जहां एक ओर पर्यटकों को लुभाया जा रहा है, वहीं यहां मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। पर्यटक सतनाम खनूजा ने बताया मैं यहां कई बार आ चुका हूं लेकिन मोबाइल में नेटवर्क नहीं मिलता। इससे इंटरनेट सर्र्फिंग, कॉलिंग आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सरकार को इस पर भी ध्यान देना चाहिए।
फुल हो गए कॉटेज
25 जनवरी से लेकर 4 जनवरी तक लगभग सभी फुल हैं। एेसे अगर कोई कैसिंल होता है तो ही मिल सकता है। जबकि टेंट सिटी खाली है।
नवीन शर्मा, मैनेजर, पर्यटन विभाग, हनुवंतिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो