Patrika Hindi News

मौसमी बीमारियों ने पसारे पैर

Updated: IST Seasonal diseases The foot
मौसम परिवर्तन के साथ ही नगर सहित क्षेत्र में मौसमी बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं। पिछले तीन-चार दिनों से यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी पर मरीजों की कतार लग रही है। प्रतिदिन औसतन 350 से अधिक मरीज अस्पताल पहुंच रहे हंै। सर्वाधिक मरीज बुखार पीडि़त आ रहे है।

कसरावद (खरगोन). बताया जा रहा है कि मौसम के कारण वायरल फिवर ने जोर पकड़ा है। समूचा क्षेत्र इसकी चपेट में बताया जा रहा है। इसके अलवा खांसी-सर्दी व डायरिया के भी कुछ मरीज सामने आ रहे हंै। सरकारी अस्पताल के अलावा निजी क्लीनिकों पर भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। पिछले एक पखवाड़े में दो मलेरिया पॉजीटिव रोगी भी पाए गए हैं। प्रतिदिन अस्पताल की पैथालॉजी लैब में 75 से अधिक मरीजों के टेस्ट हो रहे हैं। मलेरिया को लेकर विभाग सतर्क है। गांव-गांव में मैदानी अमला समय-समय पर बीमारियों से बचाव के तरीके बता रहा हंै। इसके अलावा सर्वे कर भी जानकारियां ली जा रही है।

अब माइक्रोस्कोप से होगी क्षय जांच

जिला अस्पताल और बड़वाह सिविल अस्पताल के बाद अब कसरावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को भी क्षय रोग जांच के लिए अत्याधुनिक मशीन की सौगात मिली है। अब यहां के अस्पताल में भी एलईडी माइक्रोस्कोप से क्षय रोग की जांच हो सकेगी। सूत्रों की मानें तो जिला अस्पताल के क्षय रोग विशेषज्ञ डॉ. अलताफ लोधी बुधवार तक इस मशीन का शुभारंभ कर सकते हैं। इसके लिए यहां नोडल अधिकारी शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश पाटीदार को बना रहे हैं।

फिलहाल मलेरिया जैसी कोई स्थिति नहीं है। मौसम के कारण ओपीडी पर मरीजों की संख्या बढ़ी है। अस्पताल को एलईडी माइक्रोस्कोप मशीन की सौगात मिली है। जल्द शुभारंभ किया जाएगा।

डॉ. पीआर बरफा, बीएमओ सीएचसी कसरावद

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???