scriptआठ स्थानों पर वाणिज्यिक कर टीम का छापा, खरगोन में हड़कंप | Tax raids at eight places in Khargone | Patrika News

आठ स्थानों पर वाणिज्यिक कर टीम का छापा, खरगोन में हड़कंप

locationखरगोनPublished: Jun 14, 2016 11:27:00 pm

Submitted by:

Kamal Singh

डिप्टी कमिश्नर इंदौर के साथ 50 अधिकारियों की टीम ने दी दबिश, खरगोन के बिल्डर कमलेश भंडारी से जुड़े हर संस्थान की हो रही जांच

Tax raids at eight places in Khargone

Tax raids at eight places in Khargone


खरगोन. वाणिज्यिक कर इंदौर के एंटी इवेजन ब्यूरो ने मंगलवार को अचानक खरगोन के एक बिल्डर से जुड़े आठ संस्थानों पर छापामार कार्रवाई की। दोपहर में शुरू की गई कार्रवाई देर रात तक जारी रही। टीम के अनुसार कमलेश भंडारी द्वारा शहर में जितने भी कॉम्पलेक्स, दुकान और अन्य निर्माण कराए गए हैं, सभी की जांच के घेरे में हैं। 50 अधिकारियों का दल देर रात तक जांच में जुटा हुआ था।

वाणिज्यिक इंदौर के डिप्टी कमिश्नर डॉ. आरके शर्मा ने बताया कमलेश भंडारी के बृज विहार डेवलपर्स और उससे जुड़े सभी सहयोगी संस्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई। खरगोन में आठ प्रतिष्ठानों के अलावाकरीब एक दर्जन दफ्तर, घर और दुकानों पर एक साथ छापा मारा गया है। सभी प्रतिष्ठानों पर अभी जांच शुरू की गई है। दस्तावेजों को जब्त किया जा रहा है। इनकी जांच के बाद ही कर अपवंचन का मामला सामने आएगा। अचानक हुई कार्रवाई से शहर में हड़कंप की स्थिति मच गई। टीम को देखते ही राधावल्लभ मार्केट की दुकानें धड़ाधड़ बंद हो गईं।

शहर के सबसे बड़े बिल्डर और डेवलपर्स कमलेश भंडारी से जुड़े हुए शहर के हर प्रतिष्ठान पर मंगलवार को वाणिज्यिक कर इंदौर की टीम के अधिकारी नजर आए। दोपहर में अचानक पहुंची टीम ने आठ मिल और फैक्ट्रियों के साथ ही भंडारी से जुड़े हुए लगभग प्रतिष्ठान पर छापामार कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान इन प्रतिष्ठानों से एक क्विंटल से अधिक दस्तावेज जब्त किए गए। जब्ती की यह कार्रवाई देर रात तक जारी रही, कहां से कितने कर का अपवंचन किया गया है इसका खुलासा बुधवार को किया जाएगा।

इंदौर से आई वाणिज्यिक कर की टीम ने सबसे पहले राधावल्लभ मार्केट स्थित कमलेश भंडारी और बृज विहार डेवलपर्स के दफ्तर पर पहुंचे। इसके साथ ही टीमें बिस्टान रोड स्थित राजश्री कुशल और विवेक ग्रुप की मिलों और फैक्ट्रियों पर पहुंच गई। टीम ने पहुंचते ही मालिकों और कर्मचारियों को अपनी जगह बैठे रहने को कहा और देखते ही देखते यहां रखे दस्तावेजों को जब्त करने का सिलसिला शुरू हो गया। सबसे ज्यादा दस्तावेज राधावल्ल मार्केट स्थित कमलेश भंडारी के दफ्तर से जब्त किए गए। टीम ने जितने भी दस्तावेज जब्त किए तत्काल उन्हें सूटकेस, बोरों और लाल कपड़े में बांध लिया। अचानक हुई कार्रवाई न तो डेवलपर्स कुछ समझ पाए न आए उनके साथी।

इन स्थानों पर मारा छापा
राजश्री फायरबर, बिस्टान रोड
राजश्री ओवरसीज बिस्टान रोड
राजश्री इंडस्ट्रीज बिस्टान रोड
राजश्री कॉट फायबर बिस्टान रोड
कुशल इंडस्ट्रीज बिस्टान रोड
कुशल फायबर, बिस्टान रोड
विवेक इंडस्ट्रीज,
विवेक इंटरप्राइजेस, जवाहर मार्ग
बृज विहार डेवलपर्स, राधावल्लभ मार्केट
कमलेश भंडारी का दफ्तर, राधावल्लभ मार्केट


शहर में दस प्रतिशत निर्माण भंडारी के
कमलेश भंडारी शहर में सबसे बड़े डेवलपर्स के रूप में पहचाने जाते हैं। माना जाता है शहर में करीब 10 निर्माण उनके और उनके सहयोगियों के हैं। निमाड़ का सबसे बड़ा राधावल्लभ मार्केट भी भंडारी ने ही बनाया है। इसी मार्केट में अभी कई और दुकानों का का काम निर्माणाधीन है। इसके अलावा करीब दस बड़ी कॉलोनियां और शहर का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट मनीष मार्केट भी भंडारी द्वारा ही बनवाया गया है।

दो साल पहले तोड़ा था मल्टीप्लेक्स
कसरावद रोड पर बनाए गए मनीष मार्केट बनाए जा रहे मल्टीप्लेक्स नियम विरुद्ध बनने से प्रशासन द्वारा इसका करीब दस प्रतिशत हिस्सा गिरा दिया गया था। तब से अब तक यह निर्माण वैसा ही पड़ा हुआ है। बताया जाता है कि भंडारी ने मल्टीप्लेक्स का सड़क की ओर का भाग तय मानकों से अधिक निर्माण कर लिया था।

रातभर चलेगी कार्रवाई
छापे में क्या मिला अभी कुछ नहीं कह सकते, वाणिज्यिक कर इंदौर की टीम ने कमलेश भंडारी से जुडे करीब एक दर्जन प्रतिष्ठानों पर छापा मारा है। दस्तावेजों की जांच के बाद कुछ बता पाना संभव होगा।
डॉ. आरके शर्मा, डिप्टी कमिश्नर, वाणिज्यिक कर इंदौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो