script

अपने बच्चे का दिमाग करना चाहते हैं तेज तो जरूर पिलाएं ये 5 जूस

Published: Oct 20, 2016 12:21:00 pm

आपके बच्चे का दिमाग दौड़ेगा कंप्यूटर जैसे तेज, बच्चे की डायट में शामिल करें ये 5 जूस

Sharp memory

Sharp memory

क्या आप भी आए दिन ऐसे नुस्खों को खोजती रहती हैं जिनसे आप अपने बच्चे की एकाग्रता और दिमाग को तेज कर सकें। वैसे हर पेरेंट की यही चाहत होती है कि उसका बच्चा हर क्षेत्र में आगे बढ़ता जाए और जीवन में ऊंचाइयां हासिल करे। वैसे इसकी शुरुआत होती है सही खान पान से। बच्चों के मानसिक विकास के लिए यह बहुत जरूरी है कि उन्हें सही डायट मिले, हालांकि यह भी बहुत बड़ा सच है कि बच्चों को पोष्टिक खाना खिलाने से टेढ़ा काम कोई नहीं है। हम आपको बता रहे हैं इसका आसान तरीका। अपने बच्चे की डायट में यह 5 जूस शामिल कर भी आप उनके मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं।

1. अनार का जूसः अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। शोध के मुताबिक यह ब्रेन सेल्स को डेमेज होने से बचाता है। इसमें ग्रीन टी और रेड वाइन से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है।

2. एलोवेरा जूसः B6 विटामिन से भरपूर एलोवेरा जूस आपके बच्चे की मेमोरी को तेज करने में मदद करता है। स्वाद में भले ही यह अच्छा ना लगे लेकिन यह बच्चों के दिमाग के लिए बेस्ट टॉनिक होता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसे आप अमरूद के जूस या लीची के साथ मिलाकर भी अपने बच्चे को दे सकते हैं।

3. नारियल पानीः बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि हमारे ब्रेन को भी फैट की आवश्यकता होती है। नारियल में फैट होता है और यह दिमाग तेज करने और फोकस बढ़ाने में मदद करता है।

4. चुकंदर का जूसः यह जूस दिमाग तक जाने वाले रक्त प्रवाह को तेज करता है। यह दिमाग को तेज करने के साथ-साथ डेमेंशिया यानी मेमोरी लौस से भी बचाता है।

5. टमाटर का जूसः टमाटर में विटामिन A, D और C भारी मात्रा में होता है। इससे त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही मेमोरी भी तेज होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो