scriptबचपन की ये 10 गलतियां आप पर पड़ सकती हैं भारी  | Don't do 10 Mistakes in Childhood | Patrika News

बचपन की ये 10 गलतियां आप पर पड़ सकती हैं भारी 

Published: Aug 24, 2016 07:27:00 pm

छोटी सी उम्र में हमें सही और गलत का पता नहीं होता हैं, हम आपको बताएंगे कि बचपन में हमें कौन सी 10 गलतियां नहीं करनी चाहिए…

10 childhood mistake

10 childhood mistake

नई दिल्ली। हर किसी को अपना बचपन याद आता है। बचपन एक ऐसी उम्र होती है जब हम बिना किसी टेंशन के जीवन का आनंद लेते हैं। छोटी सी उम्र में हमें सही और गलत का पता नहीं होता हैं। हमें ये भी नहीं पता होता कि हम जो कर रहें हैं उसका आने वाले वक्त में क्या परिणाम होगा। आज हम आपको बताएंगे कि बचपन में हमें कौन सी 10 गलतियां नहीं करनी चाहिए…

गलत संगत में पड़ जाना
बहुत से बच्चे बचपन ही में ऎसी संगत में पड़ जाते है कि उनकी जवानी पूरी तबाह हो जाती है। कुछ बच्चों को बचपन में ही अश्लील किताबे पढ़ने या अश्लील साइटे देखने की लत पड़ जाती जो उनकी जवानी को बर्बाद कर देती है। इससे उनका शारीरिक विकास तो प्रभावित होता है साथ ही उनका मानसिक संतुलन भी बिगड़ जाता है।

10 childhood mistake





















स्मोकिंग की लत लगना
कहते हैं बच्चे सबसे ज्यादा बचपन में ही बिगड़ते है। बच्चों पर संगत का असर बहुत जल्दी होता है। बच्चे स्कूल या कॉलेज के दिनों में गलत संगत का शिकार हो जाते हैं और वो तरह-तरह के नशे करने लगते है। यहीं बचपन की नादानियां आगे चलकर उनकी लत बन जाती है। जैसे सिगरेट पीना, बीड़ी पीना, गांजा, चरस, शराब आदि की लत जो उनकी पूरी जिंदगी बर्बाद कर देती है।

10 childhood mistake





















लड़कियों से दूरी बनाना
कई बच्चे बचपन से ही बहुत शर्मिले होते है और लड़कियों को पटाना तो दूर खुलकर बात भी नहीं कर पाते है। ऎसे बच्चे जवानी में लड़कियों से दूर भागते फिरते है। यह आदत उनको जवानी में दुख देती है। क्योंकि जब भी कोई इंवेट या कहीं ऑफिस में काम करने जाते हैं तो वो लड़कियों या महिलाओं से खुलकर बात नहीं कर सकते जिससे उनका काम काफी प्रभावित होता है।

10 childhood mistake





















जमाने के हिसाब से नहीं चलना
जमाने के हिसाब से चलना भी जिंदगी में बहुत मायने रखता है। अगर बच्चे बचपन से ही पुरातनवादी होंगे तो वो कभी इस चक्रव्यूह से नहीं निकल पाएंगे, और वो इस टेक्नोलॉजी के जमाने में पिछड़ जाएंगे। इसलिए ज्यादा पुराने विचारों में ना फंसे आजकल के जमाने हिसाब से अपने मांइड का डवलपमेंट करें ताकि भविष्य में परेशान नहीं होना पड़े।

10 childhood mistake





















शारीरिक आकर्षण में किया प्रेम
हर बच्चा चाहता है कि बचपन से ही उसकी बॉडी स्ट्रांग हो। लेकिन केवल बॉडी स्ट्रांग होने से ही जीवन नहीं चलता। बॉडी स्ट्रांग होने के साथ-साथ दिमाग का अच्छा विकास होना भी बहुत जरूरी है। इसलिए शारीरिक आकर्षण के साथ आपको बाहरी ज्ञान की भी जरूरत होती है।

10 childhood mistake





















दोस्ती को दुश्मनी में बदलना
बचपन की दोस्ती भी बहुत मायने रखती है। कुछ दोस्त ऎसे होते जो आगे चलकर बड़े-बड़े अधिकारी या किसी भी फिल्ड में ऊंचे पदों पर बैठते है। लेकिन अगर बचपन में ही उनसे दोस्ती तोड़ ली तो आप उनके साथ किस मुंह से बात कर सकते हैं। हमेशा बुढ़े-बुजुर्ग कहते आए है कि आखिर दोस्त ही दोस्त के काम आता है। इसलिए बचपन की दोस्ती के जिंदगी में बहुत मायने होते हैं।

10 childhood mistake





















मां-बाप की कद्र नहीं करना
बचपन में मां-बाप की कद्र नहीं करने से आपके मन में प्यार पाने की लालसा हमेशा अधूरी रह जाती है। क्योंकि बचपन में आपने मां-बाप की कद्र नहीं कि और आपको वो सारा प्यार नहीं मिल पाया जो आपको मिलना चाहिए था। आज आप उसी प्यार के तरस रहे जो बचपन में गवां दिया।

10 childhood mistake





















अंग्रेजी व गणित से जी चुराना
बचपन की मौज-मस्ती में अंग्रेजी व गणित विषय पर फोक्स नहीं करना आपको जवानी में भारी पड़ सकता है। क्योंकि जब भी हम कहीं काम पर जाते हैं तो फिस्डी साबित होते हैं। क्योंकि आज के जमाने में आंख से आंख लड़ाकर अंग्रेजी में बात करना बहुत जरूरी हो गया है। वर्ना आप इस जमाने में पिछड़ जाओगे।

10 childhood mistake





















दूध नहीं पीना
बचपन में बच्चों के दूध नहीं पीने से उनके शरीर का पूर्णरूप से विकास नहीं पाता है। जिसकी जिल्लत वो जिंदगी भर उठाते रहते है। एक कहावत है, बचपन का खाया हुआ जवानी में काम आता है।

10 childhood mistake





















समय पर पढ़ाई नहीं करना
बचपन में खेलने-कूदने के साथ पढ़ाई करना भी बेहद जरूरी है। अगर आपने समय के साथ पढ़ाई नहीं तो आप इस दुनिया में पिछड़ जाओगे और जब वापस मुड़कर देखोंगे तो आपको कुछ दिखाई नहीं देगा केवल शर्मिदंगी के अलावा। इसलिए समय के साथ चलने के लिए बचपन से ही पढ़ाई करना बेहद जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो