scriptबड़ाबाजार में दिखेगा राजस्थान का सीकर | Brabajar look at Sikar in Rajasthan | Patrika News

बड़ाबाजार में दिखेगा राजस्थान का सीकर

locationकोलकाताPublished: Sep 28, 2016 10:20:00 pm

मध्य कोलकाता के बड़तला स्ट्रीट स्थित श्री बड़ाबाजार सार्वजनिक दुर्गोत्सव कमिटी (जौहरीपट्टी) का पूजा

kolkata

kolkata

कोलकाता।मध्य कोलकाता के बड़तला स्ट्रीट स्थित श्री बड़ाबाजार सार्वजनिक दुर्गोत्सव कमिटी (जौहरीपट्टी) का पूजा पंडाल में इस बार राजस्थान के सीकर का नजारा साकार होगा। देवी दुर्गा समेत लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश व कार्तिक की प्रतिमा राजस्थानी-वेश-भूषा में नजर आएगी। पूजा कमेटी के अध्यक्ष नंदकिशोर तोषावड़़ व उपाध्यक्ष दिलीप सराफ के मुताबिक आड़ी बांसतला और बड़तला स्ट्रीट के संगमस्थल पर 1944 से दुर्गा पूजा का आयोजन होता आ रहा है।

पूजा कमेटी के सचिव संजय भौतिका ने बताया कि 73 साल पहले स्थानीय लोगों ने छोटे रूप में पूजा की शुरुआत की थी, जो अब इलाके की श्रेष्ठ पूजा में शामिल हो गई है। कमेटी के संयुक्त सचिव ईश्वर प्रसाद शर्मा ने बताया कि हर साल पूजा के पहले नई कमिटी का गठन किया जाता है और पूजा आयोजन की पूरी जिम्मेवारी उक्त कमेटी के पदाधिकारियों व सदस्यों पर होती है।

कोषाध्यक्ष पंकज सराफ बताया कि 60 फीट ऊंचे, 20 फीट चौड़े और 50 फीट लंबे पंडाल को एसपी डेकोरेटर के कारीगर तैयार कर रहे हैं। आयोजकों के मुताबिक पंडाल के बाहरी व भीतरी हिस्से को सूप (छाजला) के अलावा प्लाईवुड, कपड़ा, थर्माकोल व रंग से सजाया जा रहा है।

मूर्तिकार विश्वनाथ पाल को प्रतिमा और लोकनाथ इंटरप्राइजेज को बिजली सज्जा की जिम्मेवारी दी गई है। विश्वनाथ पाल राजस्थानी परिधान में मां दुर्गा समेत गणेश, कार्तिक, लक्ष्मी व सरस्वती की प्रतिमा बनाने में जुटे हैं। आयोजकों ने बताया कि जौहरीपट््टी के पूजा पंडाल का उद्घाटन महाषष्ठी और प्रतिमा का विसर्जन पुलिस व प्रशासन के नियमों के मुताबिक होगा। जौहरीपट्टी की पूजा मोहल्लावासी और जौहरियों की पूजा है, इसलिए कमेटी स्थानीय किसी बुजुर्ग व्यक्ति से इसका उद्घाटन कराती आ रही है और इस बार भी ऐसा ही होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो