Patrika Hindi News

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सीएम ममता की मोर्चाबंदी

Updated: IST kolkata news
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मोर्चा खोल दिया है

कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक के बाद अब वह एनसीपी नेता शरद पवार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के साथ बैठक करने जा रही हैं। इस सिलसिले में ममता 24 मई को फिर नई दिल्ली पहुंचेगी।

चार दिवसीय यात्रा से गुरुवार को कोलकाता लौटने के बाद ममता के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि सोनिया से मिलने को लेकर तृणमूल प्रमुख 15 मई को नई दिल्ली गई थीं। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के खिलाफ सर्वसम्मति से विपक्ष का उम्मीदवार खड़ा करने को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है।

इस मुद्दे पर ममता कांग्रेस अध्यक्ष के विचारों से पूरी तरह सहमत दिख रही हैं। पिछले दिनों ममता ने सोनिया के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की है। ममता का उद्देश्य भी भाजपा के खिलाफ जबर्दस्त मोर्चाबंदी करना है। राष्ट्रपति चुनाव के संदर्भ में ममता ने स्पष्ट कर दिया है कि संसद में प्रतिनिधित्व कर रहे सभी विपक्षी दलों को विश्वास में लेकर ही सर्वसम्मति से उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए।

सोनिया से फिर बैठक की संभावना

तृणमूल प्रमुख 24 मई को एक बार फिर दिल्ली का रूख कर रही हैं। 25 को एनसीपी, राजद और बीजद प्रमुख से मुलाकात करने के क्रम में सोनिया गांधी से भी बैठक कर सकती हैं। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रारम्भिक तौर पर सपा सुप्रीमो तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती से चर्चा कर उनके विचारों से अवगत हो चुके हैं। जबकि गत मंगलवार को सोनिया- ममता की बैठक में अब तक उम्मीदवारी के मुद्दे पर कोई नाम सामने नहीं आया है।

माना जा रहा है कि विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं की प्रस्तावित बैठक में उम्मीदवार के नामों पर चर्चा होने की प्रबल संभावना है। सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने सोनिया के साथ अपनी बैठक में वर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को फिर से उम्मीदवार बनाने की पेशकश की है।

कांग्रेस शिविर प्रणव के अलावा गोपाल कृष्ण गांधी और वर्तमान उपराष्ट्रपति हमीद अंसारी में से किसी एक को सर्वसम्मति से उम्मीदवार बनाने के प्रयास में है।

कोलकाता लौटीं मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नई दिल्ली के चार दिवसीय दौरे के बाद गुरुवार को कोलकाता लौट आईं। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ एक ही विमान से वह लौटी। एयरपोर्ट पर उपस्थित राज्य के कृषि मंत्री पुर्णेन्दू बसु, राष्ट्रपति के सांसद पुत्र अभिजीत मुखर्जी, मुख्य सचिव बासुदेव बनर्जी और पुलिस महानिदेशक सुरजीत कर पुरकायस्थ ने उनका स्वागत किया। बाद में राष्ट्रपति और मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से दक्षिण 24 परगना के सोनारपुर के लिए रवाना हो गए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???