Patrika Hindi News

पाठ्य पुस्तक में रामधनु की जगह आया रंगधनु

Updated: IST kolkata news
पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा पर्षद की कक्षा 7वीं की पर्यावरण व विज्ञान की पुस्तक के एक पाठ में शब्द रामधनु (इंद्रधनुष, राम का धनुष) हटाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है

कोलकाता. पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा पर्षद की कक्षा 7वीं की पर्यावरण व विज्ञान की पुस्तक के एक पाठ में शब्द रामधनु (इंद्रधनुष, राम का धनुष) हटाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। पुस्तक के वर्णाली पाठ में रामधनु को हटाकर रंगधनु लिखा गया है। प्रिज्म से सूर्य की किरणें देखने पर निकलने वाले सात रंग के प्रकाश को बांग्ला में रामधनु कहते हैं। दशकों से पाठ्यपुस्तकों मेंरामधनु लिखा गया।

इस वर्ष नयी आई किताब में रामधनु को रंगधनु (रंगों क ा धनुष) लिखा गया है।

वर्तमान समय में बांग्ला के कई लेखक रामधनु के स्थान पर रंगधनु का प्रयोग अपनी रचनाओं में कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल माध्यमिक स्लेबस कमेटी के चेयरमैन अभीक मजूमदार ने कहा कि इन्द्रधनुष का राम या लक्ष्मण शब्द से क ोई लेना देना नहीं है। यह सिर्फ रंगों का धनुष है इसलिए हमने राम की जगह रंग का इस्तेमाल करने निर्णय लिया।

छिड़ी राजनीतिक बहस

इस बात को लेकर राजनीतिक बहस छिड़ गई है। कई राजनेताओं का कहना है कि राम शब्द को जानबूझकर हटाया गया। अब तक रामधनु का प्रयोग इन्द्रधनुष के संदर्भ में ही किया जाता था, पर अब रामधनु को रंगधनु किया गया है। जो न तो प्रचलित है और न ही आसानी से मान्य है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
More From Kolkata
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???