Patrika Hindi News

> > > > With court bench of teacher recruitment challenge

शिक्षक नियुक्ति मामले के आदेश को कोर्ट की खंडपीठ में चुनौती

Updated: IST kolkata news
प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला एक बार फिर खटाई में पड़ सकता है क्योंकि कलकत्ता हाईकोर्ट में इस संदर्भ में फिर याचिका दायर की गई है

कोलकाता. प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला एक बार फिर खटाई में पड़ सकता है क्योंकि कलकत्ता हाईकोर्ट में इस संदर्भ में फिर याचिका दायर की गई है। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की अनुमति दिये जाने के एकल पीठ के न्यायाधीश सीएस करनान के फैसले को खंडपीठ में चुनौती दी गई है। याचिकाकर्ता चिन्मय दलुई ने इस सिलसिले में अपील याचिका गुरुवार को दायर की।

याचिका में अनुरोध किया गया है कि खंडपीठ टेट परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लेने तथा नियुक्ति पत्र दिये जाने पर स्थगनादेश जारी करे। याचिका में तर्क दिया गया है कि राज्य सरकार के अनुरोध पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अप्रशिक्षितों को भी प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी देने की अनुमति दी थी। मगर इसके लिए तय की गई समय सीमा 31 मार्च को ही खत्म हो चुकी है।

चिन्मय दलुई ने इससे पहले न्यायाधीश करनान की अदालत में याचिका दायर कर अप्रशिक्षितों की नियुक्ति पर रोक लगाने का अनुरोध किया था। मगर एकल पीठ ने अप्रशिक्षितों की नियुक्ति पर रोक नहीं लगाई थी। हालांकि अदालत ने कहा था कि एनसीटीई के नियमों के अनुसार पहले प्रशिक्षितों को ही नियुक्ति देनी होगी। अदालत के इस फैसले के बाद टेट परीक्षा के परिणाम घोषित भी हो चुके हैं।

जिसमें 1.20 लाख अभ्यर्थी सफल भी हुए हैं। इनमें से साक्षात्कार के माध्यम से 60 हजार अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा और उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। प्राथमिक शिक्षा पर्षद जोरशोर से इसकी तैयारी में लगा हुआ है। चिन्मय दलुई ने खंडपीठ में अपील याचिका दायर कर कहा है कि अदालत साक्षात्कार तथा नियुक्ति पत्र देने पर रोक लगाए। प्राथमिक तथा अपर प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति के लिए पिछले 11 अक्टूबर को टेट आयोजन हुआ था।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे