scriptकुपोषण दूर करने पांचवां चरण का हुआ शुभांरभ | Kondagaon : The fifth phase was launched to overcome malnutrition | Patrika News

कुपोषण दूर करने पांचवां चरण का हुआ शुभांरभ

locationकोंडागांवPublished: Oct 08, 2016 11:19:00 pm

Submitted by:

Ajay shrivastava

महिला बाल विकास के द्वारा फरसगांव में नवाजतन योजना के तहत कुपोषण में कमी लाने के लिए पांचवां चरण का शुभारंभ किया गया।

Malnutrition-free

Malnutrition-free

बोरगांव. महिला बाल विकास के द्वारा फरसगांव में नवाजतन योजना के तहत कुपोषण में कमी लाने के लिए पांचवां चरण का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान कार्यशाला में विख परियोजना अधिकारी की उपस्थिति में पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपोषणामित्र, मिनानिन व समूह के सदस्यों को नवाजतन योजना के पांचवा चरण के बार में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

सके साथ ही उन्होंने फरसगांव को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए आप सभी के सहयोग की अपेक्षा है और अपने क्षेत्र के गंभीर व मध्यम कुपोषित बच्चों को चिन्हाकिंत कर केंद्र में शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें व प्रर्यवेक्षकों को नियमित अंतराल मे सतत निगरानी के लिए निर्देशित करें।

40 वर्षो से लड़ रहे जंग
नवाजतन योजना के राज्य स्तर से प्रशिक्षित मुख्यमंत्री सुपोषण दूत आशीष दास ने कहा कि विगत 40 वर्षों से हम कुपोषण की जंग लड़ रहे है लेकिन हम पुरी तरह कामयाब नहीं हुए। नवाजतन के पांचवें चरण में हम सब समुदाय से मिलकर कुपोषण मुक्त फरसगांव का लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

कुपोषण के इस कुचक्र को खत्म करने के लिए कुपोषित बच्चों के साथ-साथ बालिकाओं, गर्भवती व शिशुवती माताओं के स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उक्त कार्यशाला में मुख्य रूप से ब्लाक परियोजना अधिकारी सीमा सिंह, पर्र्यवेक्षक नवलदई मरकाम, कृष्णा जोशी, आगंनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपोषण मित्र, समूह के सदस्य उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो