Patrika Hindi News

आवास मित्र कर रहे अवैध वसूली तभी तो पीएम आवास योजना का है बुरा हाल, नहीं बढ़ रही चाल

Updated: IST Housing friends are doing illegal recovery, PM hou
पीएम आवास येाजना के अन्र्तगत काम की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है। आवास मित्रों की मिलीभगत की वजह से कई प्रकार की शिकायतें आने लगी है।

कोरबा. पीएम आवास येाजना के अन्र्तगत काम की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है। आवास मित्रों की मिलीभगत की वजह से कई प्रकार की शिकायतें आने लगी है।

कनकी के बाद अब चोढ़ा के आवास मित्र पर गाज गिरी है। बारिश के वजह से अब फिर काम अटक गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत के साथ जिले में हितग्राहियों को चिंहित किया गया। जिले में केन्द्र सरकार से 12 हजार 501 का लक्ष्य रखा था।

लक्ष्य के अनुरूप रजिस्ट्रेशन भी लिया गया है। इनमें से 11814 हितग्राहियों के लिए आवास स्वीकृत भी कर दिया गया। इनका काम भी शुरू किया। गाइडलाइन के मुताबिक एक मकान के निर्माण के पीछे चार माह का समय अनुमानित किया गया है।

योजना को शुरू हुए नौ माह से अधिक समय बीत चुके है। उसके बाद भी निर्माण की चाल सुस्त ही है। इस अवधि पूरे जिले में महज 209 ही बन सके हैं।

पहली किश्त की राशि सभी को नहीं मिल सकी- हितग्राहियों को दो किश्तों में राशि देकर आवास का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें से निर्माण शुरू होते ही पहली किश्त का भुगतान हितग्राही के बैंक खाते में करना है।

ब्लॉकवार जितने हितग्राही हैं उसकी तुलना में काफी लोगों को अब तक पहली किश्त की राशि नहीं मिल सकी है। इस वजह से उनके द्वारा मकान का निर्माण अब तक शुरू नहीं किया गया है।

अवैध वसूली की शिकायत, आवास मित्र को किया गया बर्खास्त-

पीएम आवास के लिए हितग्राहियों से की गई अवैध वसूली की शिकायत पर एक आवास मित्र को बर्खास्त कर दिया गया है। चोढ़ा के हितग्राही ने इस सबंध में शिकायत की थी।

पाली ब्लॉक में ग्राम चोढ़ा, उतरदा, बोइदा और नेवसा सहित अन्य गांव मे आवास मित्र चित्रेश कुमार श्रीवास द्वारा पीएम आवास निर्माण के लिए अवैध रूप से वसूली की गई थी।

इसके लिए हितग्राही इतवार सिंह ने शिकायत की थी। लिहाजा इस आवास मित्र को सीईओ जिला पंचायत ने बर्खास्त कर दिया है। इससे पहले कनकी के भी एक आवास मित्र को बर्खास्त किया गया था।

ब्लॉक- कुल स्वीकृत कार्य- इतने हितग्राही को जारी पहली किश्त

करतला- 2761- 1510

कटघोरा- 970- 905

कोरबा- 3400- 3361

पाली- 2572- 2406

पोड़ीउपरोड़ा- 2333- 2256

कुल- 11814- 10438

बारिश की वजह से काम में परेशानी- पीएम आवास योजना में काम तेजी से चल रहा है, बारिश की वजह से काम में कहीं परेशानी आ रही है। जहां भी आवास मित्र की शिकायतें सामने आ रही है उन पर जांच के बाद कार्रवाई की जा रही है।

-देवी सिंह टेकाम, अध्यक्ष, जिला पंचायत कोरबा

99999

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???