scriptएनटीपीसी कोरबा के श्रमिक संगठन के चुनाव में INTUC का परचम लहराया | korba : Korba trade union elections | Patrika News

एनटीपीसी कोरबा के श्रमिक संगठन के चुनाव में INTUC का परचम लहराया

locationकोरबाPublished: Sep 08, 2016 02:26:00 pm

चुनाव में जीत दर्ज करने वाले संगठन को मान्यता प्राप्त संगठन का दर्जा तो
मिलेगा ही, 60 प्रतिशत वोट पाने पर दो प्रतिनिधि चुनकर जाएंगे, जो प्रबंधन
के साथ होने वाली चर्चा में हिस्सा लेंगे।

waved the flag of the trade union

trade union elections in korba

कोरबा. एनटीपीसी कोरबा में बुधवार को मान्यता प्राप्त श्रमिक संगठन के लिए मतदान कराया गया। इसमें इंटक ने बीएमएस को मात दे दी है। चुनाव में इंटक को 406 व बीएमएस को 259 मत मिले। सीपत में भी इंटक ने एक वोट से जीत दर्ज की है।
मतदान के लिए प्रगति क्लब को केंद्र बनाया गया था। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की व्यवस्था की गई थी। चुनाव में श्रमिक संगठन बीएमएस व इंटक में एक का चुनाव करना था। इसके लिए पदाधिकारी व कार्यकर्ता सुबह से सक्रिय थे। अपने पक्ष में वोट करने की अपील कर रहे थे। मतदान शाम छह बजे तक कराया गया। इसके बाद वोटों की गिनती की गई। चुनाव में कोई व्यवधान नहीं हो इसके लिए सीआईएसएफ के जवान तैनात किए गए थे। इनके द्वारा केवल मतदाताओं को ही अंदर जाने दिया जा रहा था। मतदान के बाद परिणाम की घोषणा की गई।

60 प्रतिशत वोट पर दो प्रतिनिधि
चुनाव में जीत दर्ज करने वाले संगठन को मान्यता प्राप्त संगठन का दर्जा तो मिलेगा ही, 60 प्रतिशत वोट पाने पर दो प्रतिनिधि चुनकर जाएंगे, जो प्रबंधन के साथ होने वाली चर्चा में हिस्सा लेंगे। वोट का प्रतिशत कम होने पर एक-एक प्रतिनिधि सूची में शामिल किए जाएंगे। इनके द्वारा कर्मचारी हितों पर प्रबंधन के साथ चर्चा की जाएगी।

एसईसीएल व विद्युत कंपनी की बारी

मान्यता प्राप्त संगठन का चुनाव रेलवे, सेल भिलाई व एनटीपीसी में 2013 से किया जा रहा है। पहले एनटीपीसी में भी श्रम विभाग द्वारा चुनाव कराया गया था। तब अवधि दो वर्ष रखी गई थी। अब एनटीपीसी खुद मान्यता प्राप्त संगठन का चुनाव करा रहा है। अवधि अब तीन वर्ष कर दी गई है। जिले में कोल इंडिया के अधीन एसईसीएल की खदानें संचालित हैं। कोल इंडिया में अभी मान्यता प्राप्त संगठन का चुनाव नहीं कराया जा रहा है। विद्युत कंपनी व बालको में भी मान्यता प्राप्त संगठन का चुनाव नहीं हो पा रहा है। इससे यहां कार्यरत प्रमुख श्रमिक संगठनों के साथ प्रबंधन की चर्चा होती है। जब मान्यता प्राप्त संगठन का चुनाव हो जाएगा। केवल एक संगठन के साथ ही चर्चा की जाएगी। जेसे ही परिणाम की घोषणा की गई इंटक के कार्यकर्ता खुशी से झूम उठे। इनके द्वारा विजयी रैली निकाली गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो