scriptडीएसपीएम की रेल लाइन पर दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन | korba : The rail line would run on an electric engine on Dspm | Patrika News

डीएसपीएम की रेल लाइन पर दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन

locationकोरबाPublished: Jun 30, 2016 11:18:00 am

छत्तीसगढ़ विद्युत उत्पादन कंपनी के डीएसपीएम ताप विद्युत गृह की रेल लाइन
पर इलेक्ट्रिक इंजन जल्द दौड़ेगा। इसके लिए बिजली के काम को अंतिम रूप दिया
जा रहा है।

electric engine on Dispim

The rail line would run on an electric engine on Dispim

कोरबा. छत्तीसगढ़ विद्युत उत्पादन कंपनी के डीएसपीएम ताप विद्युत गृह की रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन जल्द दौड़ेगा। इसके लिए बिजली के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वर्तमान में 500 मेगावाट वाले डीएसपीएम ताप विद्युत गृह को कोयले की सप्लाई एसईसीएल की गेवरा खदान से की जा रही है। इसके लिए कंपनी द्वारा इंजन सहित रेक रेलवे को उपलब्ध कराया गया है। कोयला सप्लाई के लिए रेलवे द्वारा अभी डीजल इंजन का उपयोग किया जा रहा है।

गेवरा से कोरबा तक कोयला सप्लाई में कोई खास परेशानी नहीं होती। कोरबा से डीएसपीएम के लिए बिछाई गई रेल लाइन में चढ़ाव अधिक है। शारदा विहार से प्लांट तक इतनी चढ़ाई है कि दो इंजन का उपयोग करने के बाद भी कई बार मालगाड़ी बीच में ही रूक जाती है।

स्पीड से दौड़ाते हुए मालगाड़ी को लाने पर ही मालगाड़ी संयंत्र तक पहुंच पाती है। कई बार तो तीन डीजल इंजन की मदद ली जाती है। इसे देखते हुए रेल लाइन में विद्युतीकरण का कार्य शुरू किया गया था। बीच में काम बंद हो गया था। अब बिजली के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके बाद इलेक्ट्रिक इंजन से कोयले की सप्लाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो