script#एक महिला के नाम पर सात लोन, लेकिन माईक्रोफाईनेंस कपनियां मानने को नहीं है तैयार | Seven loans in the name of a woman, but is not ready to accept Micro finance companies | Patrika News
कोरबा

#एक महिला के नाम पर सात लोन, लेकिन माईक्रोफाईनेंस कपनियां मानने को नहीं है तैयार

ठगी की शिकार महिलाओं के नाम पर पांच से सात लोन हैं। लेकिन माईक्रोफाईनेंस कपनियां यह मानने को तैयार नहीं हैं।

कोरबाSep 28, 2016 / 05:29 pm

Piyushkant Chaturvedi

Seven loans in the name of a woman, but is not rea

Seven loans in the name of a woman, but is not ready to accept Micro finance companies

कोरबा. ठगी की शिकार महिलाओं के नाम पर पांच से सात लोन हैं। लेकिन माईक्रोफाईनेंस कपनियां यह मानने को तैयार नहीं हैं। आरबीआई द्वारा स्थापित मापदण्डों का हवाला देकर इस तथ्य को नकार रहे हैं।
महिला समूह बनाकर गरीब महिलाओं को अपने झांसे में लेकर मोटी रकम की ठगी कर फरार हो चुके सफीक खान के विरूद्ध अब पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।
मामले की जांच शुरू हो गई है। पत्रिका ने इस मुद्दे को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद सोमवार को दर्री थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।

दिया जाता है वित्तीय प्रशिक्षण
माईक्रोफाईनेंस कंपनियों से यह भी पता चला है कि लोन देने से पहले वह महिलाओं को वित्तीय साक्षरता की ट्रेनिंग भी देते हैं। पूरी तस्दीक करने के बाद ही लोन दिया जाता है।
इतनी प्रक्रिया का पालन करने के बाद महिलाऐं ठगी का शिकार हो चुकी हैं। इस पूरे प्रकरण में माईक्रोफाईनेंस कपनियां की भूमिका भी संदेहास्पद है। जबकि कुछ लोन लेने वाले मेंम्बर्स पर माईक्रोफाईनेंस कपनियां भी मिलीभगत का आरोप लगा रही है।

नियमानुसार तीन से ज्यादा लोन

नियमानुसार तीन से ज्यादा लोन नही दिया जा सकता है। माईक्रो फाईनेंस कंपनियों के लिए भी मापदण्ड निर्धारित होते हैं। ज्यादा जानकारी फोन पर नहीं दे सकता।
-अनुपम दुबे, शाखा प्रबंधक, रत्नाकर बैंक लिमिटेड

16 लाख की राशि फाईनेंस हुई
हमारी कंपनी से सम्हिता कम्मूनिटी डेवलपमेंट सर्विसेज से तकरीबन 16 लाख की राशि फाईनेंस हुई है। हमारे किसी भी स्टाफ की इसमें कोई मिलीभगत नहीं है।
हम आरबीआई के नियमानुसार कार्य करते हैं। जिसके अनुसार एक महिला को सात लोन दिया गया हो ऐसा संभव नहीं है। लोन यस बैंक देती है। हम केवल माध्यम हैं।
-सतीश चौहान, यूनिट मैनेजर, सम्हिता कम्मूनिटी डेवलपमेंट सर्विसेज

मोबाइल नंबर के जरिए लोकेशन टे्रेक किया जा रहा

सफीक खान के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया है। मोबाइल नंबर के जरिए लोकेशन टे्रेक किया जा रहा है। विवेचना जारी है। महिलाओं ने लालच में आकर कई कंपनियों से लोन लिया है। इनसे रिकवरी होगी या नहीं इस पर पुलिस हस्तक्षेप नहीं कर सकती।
-साधना सिंह, टीआई दर्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो