scriptDriving लाइसेंस व गाडिय़ों के Registration फीस में कितनी हुई बढ़ोतरी, आईए जानें… | Koria : How much increase to driving license and vehicle registration fees, know more ... | Patrika News
कोरीया

Driving लाइसेंस व गाडिय़ों के Registration फीस में कितनी हुई बढ़ोतरी, आईए जानें…

परिवहन विभाग ने लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन सहित अन्य फीस में बढ़ी हुई दर
की लागू, लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए 35 रुपए की जगह अब 150 रुपए देनी
होगी

कोरीयाJan 12, 2017 / 12:44 pm

Pranayraj rana

RTO office

RTO office

बैकुंठपुर. परिवहन विभाग ने लाइसेंस, गाडिय़ों का रजिस्ट्रेशन सहित अन्य फीस में बढ़ोत्तरी कर दी है। जिससे लाइसेंस, नई गाडिय़ों का रजिस्ट्रेशन कराने वाले नागरिकों को अधिक फीस देनी पड़ेगी। परिवहन विभाग ने फीस बढ़ोतरी कर लागू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग ने दिसंबर के अंतिम सप्ताह में जारी नोटिफिकेशन के आधार पर रजिस्टे्रशन, लाइसेंस फीस में बढ़ोत्तरी कर नई दर लागू कर दी है। जिससे ड्राइविंग लाइसेंस, गाडिय़ों का रजिस्ट्रेशन करने वाले नागरिकों को अधिक फी देनी होगी। परिवहन विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से फार्म भरने पर नई फीस अपडेट हो जाएगी।

फार्म भरते समय नई फीस की जानकारी मिल पाएगी। सूत्रों का कहना है कि नोटिफिकेशन जारी होने से पहले आवेदन जमा करने वाले चालकों का लाइसेंस रोक दिया गया है। अतिरिक्त फीस पटाने के बाद ही लाइसेंस जारी करने की बात कही जा रही है। गौरतलब है कि परिवहन विभाग में लाइसेंस बनवाने व गाडिय़ों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रतिदिन नागरिकों की भीड़ लगी रहती है।

लाइसेंस के लिए 150 रुपए अतिरिक्त फीस
पहले ड्राइविंग लाइसेंस लर्निंग बनवाने के लिए 35 रुपए देना पड़ता था। चालकों को अब 150 रुपए अतिरिक्त फीस देनी होगी। इसके अलावा गाडिय़ों के रजिस्ट्रेशन की फीस भी बढ़ाई गई है। वहीं अंतरराज्यीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एक हजार रुपए, लाइसेंस के अन्य वर्ग के लिए 500 रुपए, नवीनीकरण के लिए 200 रुपए सहित अन्य बढ़ोत्तरी की गई है।

एजेंट्स भी लेंगे मनमानी राशि
जिला परिवहन विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस सहित अधिकांश अन्य कार्य एजेंट्स के माध्यम से कराए जाते हैं। वर्तमान में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए चालकों को 2 हजार रुपए तक एजेंट्स को देना पड़ता है। जबकि स्वयं जाकर लाइसेंस बनवाने में महज 300-400 रुपए खर्च आता है।

परिवहन विभाग के कर्मचारियों की मनमानी के कारण कोई भी स्वयं जाकर लाइसेंस बनवाने में संकोच करते हैं। क्योंकि कर्मचारियों द्वारा स्वयं लाइसेंस बनवाने वालों को कई तरह से परेशान किया जाता है और एजेंट्स का काम तत्काल कर दिया जाता है। परिवहन विभाग द्वारा लाइसेंस सहित अन्य फीस बढ़ाने से एजेंट्स भी ग्राहकों से अधिक राशि वसूल करेंगे।

पहले इतनी थी फीस
लर्निंग लाइसेंस प्रति श्रेणी 35
लाइसेंस एक श्रेणी 250
लाइसेंस दो श्रेणी 300
लाइसेंस नवीनीकरण 250
लाइसेंस शुल्क प्रतिवर्ष 50
लाइसेंस द्वितीय प्रति 350
परिचालक अनुज्ञप्ति 360
अनुज्ञप्ति नवीनीकरण 250
अनुज्ञप्ति द्वितीय प्रति 350
यात्री बिल्ला 200

गाडिय़ों के रजिस्ट्रेशन के लिए नई दर (रुपए)
अशक्त यात्री गाड़ी 50
मोटरसाइकिल 300
तीन पहिया गैर वाहन 600
तीन पहिया परिवहन 1000
मध्यम मालयान 1000
मध्यम यात्री मोटरयान 1000
भारी माल यान 1500
भारी यात्री यान 1500
आयातीत मोटरयान 5000
आयातीत मोटरसाइकिल 2000

ऑनलाइन अपडेट होगी जानकारी
परिवहन विभाग से लाइसेंस, गाडिय़ों का रजिस्ट्रेशन सहित अन्य फीस बढ़ोत्तरी के संबंध में जानकारी आई है। फीस बढ़ोत्तरी की नई राशि ऑनलाइन अपडेट हो जाएगी और भुगतान करने के लिए ऑनलाइन राशि दिखाएगा।
बीसी एक्का, परिवहन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो