Patrika Hindi News

ये जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान! यहां 145 रुपए में मिलता है एक नारियल

Updated: IST coconut
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में अनाप-शनाप खर्च करने का आरोप, जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष ने कलेक्टर से शिकायत कर जांच की लगाई गुहार

बैकुंठपुर. कोरिया में स्वच्छ भारत अभियान के सरकारी कार्यक्रम में एक वीआईपी नारियल पर 145 रुपए खर्च करने का आरोप कांग्रेस उपाध्यक्ष गुलाब कमरो ने लगाया है। मामले में उन्होंने कलक्टर से शिकायत कर जांच की गुहार लगाई है। इसके अलावा अन्य कार्यक्रमों में भी लाखों रुपए फूंक दिए गए। सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी से उन्होंने मामले का खुलासा किया।

कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष गुलाब कमरो ने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी निकाली है जिसमें स्वच्छ भारत मिशन के सरकारी कार्यक्रम में 60 नारियल पर 8 हजार 700 रुपए खर्च करने का जिक्र किया गया है। जानकारी में एक वीआईपी नारियल पर 145 रुपए खर्च करने होने की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। मामले में कलक्टर से शिकायत कर जांच की गुहार लगाई है।

उन्होंने अपने शिकायत में बताया है कि सूचना के अधिकार में मिली जानकारी में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हंै। स्वच्छ भारत मिशन में प्रचार-प्रसार के नाम पर विभिन्न सामान की खरीदी बिना टेंडर कर लाखों रुपए खर्च कर दिए गए। नियमानुसार 50 हजार से अधिक राशि की खरीदी के लिए टेंडर जारी करना अनिवार्य है लेकिन इसकी अनदेखी की गई।

स्वच्छ भारत मिशन के प्रचार-प्रसार के लिए चोंगा, कपड़ा, डस्टबीन, नारियल के साथ नाच गान के नाम पर राशि का जमकर दुरूपयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि चरचा में कुछ महीने पहले दो पक्षों में विवाद हुआ था।

इस दौरान पुलिस और प्रशासन के पास एक भी चोंगा नहीं था। मामले में कलेक्टर ने मौखिक रूप से चोंगा खरीदने के निर्देश दिए थे और कोटेशन के आधार पर 10 लाख 56 हजार की लागत से चोंगा-माइक की खरीदी कर ली गई।

सांस्कृतिक कार्यक्रम पर 9.45 लाख खर्च

शिकायतकर्ता कमरो ने अपनी शिकायत में बताया कि सूचना के अधिकार में यह बात सामने आई है कि 24 फरवरी 2017 को कोरिया के अमृतधारा जलप्रपात स्थल में बीच जंगल में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम में बॉलीवुड गायक विनोद राठौर को बुलाया गया था। इसमें स्वच्छ भारत अभियान से 8 लाख 5 हजार और 23 फरवरी को लोकरंग कार्यक्रम अर्जुंदा की प्रस्तुति के लिए 1 लाख 40 हजार जारी किए गए थे। जबकि कार्यक्रम में कलाकारों ने एक शब्द भी स्वच्छता अभियान के लिए नहीं कहा था और न ही किसी प्रकार का संदेश दिया था।

छालीवुड गायक को 3 लाख 9 हजार भुगतान

कमरो ने शिकायत पत्र में बताया कि जाग युवा जाग में भी स्वच्छ भारत अभियान की राशि जारी की गई है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा 27-30 जनवरी तक बैकुंठपुर मिनी स्टेडियम में आयोजित जाग युवा जाग कार्यक्रम में 97 लाख रुपए जारी किए गए थे। बावजूद बीआरजीएफ से गायक अनुज शर्मा को 3 लाख का भुगतान किया गया है।

सूचना के अधिकार से मिली जानकारी में स्वच्छ भारत मिशन से गायक अनुज शर्मा को 3 लाख 9 हजार 1 सौ रुपए दिया गया है। जबकि कार्यक्रम में अनुज शर्मा ने युवाओं को प्रोत्साहित करने को लेकर स्वच्छ भारत अभियान के बारे में एक शब्द नहीं कहा था।

स्वच्छ भारत मिशन पर खर्च, ये जानकारी सौंपी

सामग्री नग कुल राशि (रुपए)

नारियल 60 8700

साल 10 11500

ब्लाउज 32 4800

साड़ी, पिकू 32 320

मेगा फोन-बैटरी 300 1056600

कुरता पैजामा 30 16350

साड़ी 32 17280

गमछा 60 11100

विनोद राठौर (बालीवुड सिंगर) 805000

अनुज शर्मा (छालीवुड कलाकार) 309100

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???