scriptमार खाईं Hostel की बेटियां दिनभर रहीं भूखी-प्यासीं तब अधीक्षिका को मिली ये सजा | Koria : The hostel's daughters hunger and thirsty all day then punishment superintendent | Patrika News

मार खाईं Hostel की बेटियां दिनभर रहीं भूखी-प्यासीं तब अधीक्षिका को मिली ये सजा

locationकोरीयाPublished: Jul 23, 2017 05:40:00 pm

Submitted by:

Pranay Rana

सस्पेंड कर अधीक्षिका का कमरा किया गया सील, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बच्चियों का बयान दर्ज किया, मुलाहिजा में 7 बच्चियां चोटिल, पुलिस सुरक्षा में बच्चियां शाम को छात्रावास पहुंची

hostel girls

hostel girls

पोंड़ी बचरा. तहसीलदार-बीईओ की जांच रिपोर्ट, श्रममंत्री के निर्देश पर भी कार्रवाई नहीं होने और मारपीट से घायल होने के बाद आक्रोशित बच्चियां स्कूल से सुबह यूनिफार्म में ही निकल पड़ीं और दिनभर भूखे-प्यासे अधीक्षिका के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज कराकर शाम को छात्रावास लौटीं। मामले में जिला प्रशासन ने अधीक्षिका-पति के खिलाफ रिपोर्ट होने के बाद आनन-फानन में निलंबित कर दिया है। वहीं पुलिस ने अधीक्षिका के कमरे को सील कर दिया है।

यह भी पढ़ें
मंत्री से की शिकायत तो अधीक्षिका ने बेटियों से की बेरहमी, थाने में कहा- पति भी रात में रुकता है


कोरिया जिले के बचरापोड़ी स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में शुक्रवार को श्रममंत्री, कलेक्टर सेे शिकायत के बाद अधीक्षिका स्वाति पटेल द्वारा बच्चियों के साथ जमकर मारपीट की गई थी। मारपीट से घायल होने के बाद आक्रोशित 72 बच्चियां सुबह यूनिफार्म में ही पुलिस चौकी पहुंची और रिपोर्ट दर्ज कराने अड़ी रहीं। लेकिन चौकी प्रभारी ने शिकायत पत्र लेकर सुबह 11.30 बजे बच्चियों को एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खडग़वां भेज दिया।

यह भी पढ़ें
मंत्री ने कहा- अधीक्षिका को तुरंत हटाओ, गए थे Hostel तो बेटियों ने बताई ये करतूत


इस दौरान मुलाहिजा में 7 बच्चियां के गाल, कान में चोट के निशान पाए गए। मामले में पीडि़त बच्चियां खडग़वां थाने पहुंच गईं और दिनभर भूखे-प्यासे रहकर रिपोर्ट दर्ज कराई। एएसपी निवेदिता पाल ने पीडि़त बच्चियों का बयान दर्ज किया। वहीं थाना परिसर में ही बच्चियों को नाश्ता कराया गया।

शाम को करीब 5 बजे एएसपी बच्चियों को लेकर पोंड़ी स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पहुंचीं और अधीक्षिका के कमरे को सील कर दिया है। इस दौरान बच्चियों को करीब 8 घंटे तक भूखे-प्यासे रहना पड़ा। जिला प्रशासन ने थाने में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद आनन-फानन में अधीक्षिका को निलंबित कर दिया है।

यह भी पढ़ें
नाबालिगों के गैंग ने थाने के पास दिया था इस वारदात को अंजाम, 6 गिरफ्तार

 
तहसीलदार-बीईओ की जांच के बाद भी अटकी थी कार्रवाई
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत पोंड़ी में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में भारी लापरवाही बरतने के कारण 42 बच्चियां करीब एक सप्ताह से मौसमी बीमारी से पीडि़त थीं। ग्राम पंचायत तोलगा निवासी सुनीता कुमारी पिता रामप्रसाद (11) को तेज बुखार, हाथ पैर, सिर दर्द होने रात को देखने पहुंचने वाले पिता को मिलने से रोक दिया गया था और बीमार बच्ची को अस्पताल भी नहीं ले जाया गया था।

जिससे जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती मरकाम से शिकायत करने पर आधी रात को छात्रावास पहुंची और बीमार बच्ची का उपचार कराया गया था। कलेक्टर ने 2 सदस्यीय जांच टीम का गठन किया था। 2 सदस्यीय जांच टीम की सदस्य खडग़वां तहसीलदार ऋचा सिंह और बीईओ पी. बड़ा कस्तूरबा विद्यालय पहुंची।

यह भी पढ़ें
केंद्रीय मंत्री व Cricketer रोहित शर्मा ने कोरिया की डॉ. नम्रता को इस Award से किया सम्मानित


इस दौरान छात्रावास की बच्चियां, स्टाफ का बयान लिया गया। मामले में जांच रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंप दी थी। बावजूद तहसीलदार-बीईओ की जांच के बाद करीब 15 दिन से अधीक्षिका के खिलाफ कार्रवाई अटकी थी। प्रशासन द्वारा यदि उसके खिलाफ पहले कार्रवाई कर दी गई होती तो छात्रावास की बच्चियां को मार नहीं खानी पड़ती।

निलंबित अधीक्षिका जिला पंचायत अटैच
जिला पंचायत सीईओ तुलिका प्रजापति ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पोंडीबचरा की अधीक्षिका स्वाति पटेल को कार्य में घोर लापरवाही और उदासीनता बरतने पर छत्तीसगढ़ पंचायत सेवा आचरण नियम के तहत निलंबित कर मुख्यालय जिला पंचायत अटैच कर दिया है। वहीं हायर सेकेंडरी स्कूल पोंडीबचरा की व्याख्याता पंचायत सोनमती कच्छप को नई अधीक्षिका के रूप पदस्थ किया गया है।

कस्तूरबा स्कूल की शिक्षक पंचायत भी हटाई गईं
जिला पंचायत सीईओ प्रजापति ने मामले में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पोंडीबचरा में पदस्थ शिक्षक पंचायत सुरूचि साहू को हटा दिया है। उनका पूर्व माध्यमिक शाला तोलगा तबादला कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो