scriptभगवान धन्वन्तरि की जयंती मनाई | Anniversary of Lord Dhanvantari | Patrika News

भगवान धन्वन्तरि की जयंती मनाई

locationजयपुरPublished: Nov 10, 2015 05:05:00 am

Submitted by:

afjal

जिलेभर में सोमवार को धन्वन्तरि जयंती मनाई गई। इसमें भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना की गई। जिला स्तरीय धन्वन्तरि पूजन समारोह का आयोजन सआदत अस्पताल स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल में किया गया। 

जिलेभर में सोमवार को धन्वन्तरि जयंती मनाई गई। इसमें भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना की गई। जिला स्तरीय धन्वन्तरि पूजन समारोह का आयोजन सआदत अस्पताल स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल में किया गया। 

इसकी शुरुआत मुख्य अतिथि टोंक प्रधान जगदीश गुर्जर ने दीप प्रज्वलित कर की। इस दौरान एपीआरटी के प्राचार्य लालाराम मीणा, सरपंच संघ अध्यक्ष देवलाल गुर्जर, जिला आयुर्वेद अधिकारी श्रीवल्लभ शर्मा, जिला मंत्री डॉ. प्यारेलाल मीणा, जिलाध्यक्ष कृष्णगोपाल, डॉ. नन्दकिशोर शर्मा, डॉ. ललित किशोर शर्मा, डॉ. संजय कुर्मी, डॉ. विश्वेष पंचोली ने भगवान की पूजा की। 

इसके बाद अतिथियों ने जयंती का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि निरोगी रहने के लिए आयुर्वेद की दवा का इस्तेमाल करना चाहिए। इन दवाओं से शरीर को किसी प्रकार की हानि भी नहीं पहुंचती। 

आरोग्य के देवता की हुई पूजा 
देवली. धनतेरस के मौके पर शहर व ग्रामीणों क्षेत्रों के आयुर्वेदिक चिकित्सालयों एवं घरों में सोमवार को भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना कर आरोग्यता की कामना की। 

महिलाओं ने घरों के बाहर माण्डने बनाए। इसके अलावा भगवान धन्वन्तरि के भोग लगाकर परिजनों के आरोग्य की कामना की। विवेकानंद कॉलोनी स्थित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में भी प्राणीमात्र के आरोग्य की कामना की। 

धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना कर आरती की गई। गत 3 नवम्बर से चल रहे आरोग्य सप्ताह का समापन हुआ। सप्ताह के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य जांच, मौसमी बीमारियों के सम्बन्ध में जानकारी, चिकित्सा शिविर लगाकर औषधियों का नि:शुल्क वितरण किया गया था। कार्यक्रम में शिखरचन्द जैन, जितेन्द्र सिंह, दिनेश गौतम, लादूलाल जैन उपस्थित थे।

इसी तरह सांवतगढ़ स्थित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी जयंती मनाई गई। चिकित्साकर्मी रामलक्ष्मण नागर ने बताया कि इस दौरान ग्रामीणों को आयुर्वेद के प्रति जागरूक कर उन्हें कई जानकारियां दी गई। 

निवाई. आयुर्वेेद के जनक भगवान धन्वन्तरि की जयंती पर दादूदयाल औषधालय में संत चेतनदास स्वामी ने पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही पांच दिवसीय दीपोत्सव का आगाज हो गया। शहर में वाहनों, बर्तन, आभूषण, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक आयटम, पोस्टर, पटाखों, मिठाइयों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। 

खरीद के चलते बड़े बाजार, पटेल रोड, चौहट्टी बाजार, इमाम चौक, झिलाय रोड, बस स्टैण्ड, पटवार घर के समीप दिनभर जाम की स्थिति रही। 

मालपुरा. धनतेरस पर रोटरी आयुर्वेदिक चिकित्सालय में रोटरी सदस्यों ने भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना की। अध्यक्ष डॉ. एच. एस. पारीक, सचिव रामजीलाल शर्मा, शशिकान्त पाठक, रामगोपाल सहित अन्य सदस्यों ने भगवान की पूजा की। 

उपखण्ड क्षेत्र के हाथकी, नगर, झाड़ली, लावा सहित कई स्थानों स्थित आयुर्वेदिक अस्पतालों में भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना की गई। 

टोडारायसिंह ञ्च पत्रिका. क्षेत्र में धनतेस पर सोमवार को घरों को रोशन किया गया। स्थित माणक चौक, आजाद मार्केट, चुंगी नाके से पुराना स्टैण्ड के बीच मुख्य बाजार में इलेक्ट्रीकल्स, रेडिमेड, बर्तन भण्डार, ज्वैलर्स, पोस्टर व अन्य परचूनी सामानों की दुकानों पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। मुख्य बाजार व घरों पर विशेष सजावट की गई। 

आयुर्वेद चिकित्सालयों में धनतेरस पर धन्वन्तरि जयंती मनाई। आरोग्य दिवस पर कृष्ण गोपाल कालेड़ा चिकित्सालय में वैद्य अखिलेश शर्मा, भासंू स्थित आयुर्वेद चिकित्सालय में आयुर्वेदकर्मी हंसराज जैन व मोर स्थित चिकित्सालय में वैद्य लोकेन्द्र कुमार ने धन्वन्तरि की पूजा की साथ ही क्षेत्रवासियों को आयुर्वेद चिकित्सा की जानकारी दी।

उनियारा. धन्वन्तरि जयंती पर राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय में समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना कर आरती उतारी। आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रभारी विश्वेश कुमार पंचोली ने बताया कि यह पद्धति चिरकाल से चली आ रही है। जड़ी-बूटियों से जटिल रोग नष्ट होते हैं।

पीपलू . क्षेत्र के पीपलू, रानोली, लोहरवाड़ा, चौगाई, झिराना, डोडवाडी, जौला, डारडातुर्की आदि स्थानों के यूनानी, आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में धन्वन्तरि जयंती मनाई गई। आयुर्वेद कर्मियों ने प्रसादी वितरित की। 

निरोग की कामना
लाम्बाहरिसिंह. कस्बे के आयुर्वेद औषधालय में सोमवार को धन्वन्तरि जयन्ति पर आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना कर निरोग रहने की कामना की गई।

इसके बाद आयोजित संगोष्ठी में जिला योग संदेश विस्तारक रामप्रसाद सोनी, उपवैद्य नाथूलाल माली, रामस्वरूप साहू, राधामोहन शर्मा व परिचारक राजकंवर ने धन्वन्तरि के जीवन पर प्रकाश डालते हुए निरोग रहने के उपाय बताए।

नासिरदा. धनतेरस पर सोमवार को आयुर्वेद औषधालयों में धन्वन्तरि जयंती मनाई गई। इसमें भगवान धन्वन्तरि की पूजा-अर्चना की गई। यह जानकारी नासिरदा चिकित्सक आर. पी. नामा ने दी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो