scriptसागौन पेड़ काट कर Plantation पर जमा लिया था कब्जा, विभाग ने कराया मुक्त | Koriya : The teak tree was cut and encroachments on plantation | Patrika News

सागौन पेड़ काट कर Plantation पर जमा लिया था कब्जा, विभाग ने कराया मुक्त

locationकोरीयाPublished: Jul 09, 2016 06:09:00 pm

Submitted by:

Pranayraj rana

टेमरी गांव में फॉरेस्ट के प्लांटेशन पर कब्जा करने की थी पूरी तैयारी, मौके से निर्माण सामग्री जब्त कर फॉरेस्ट ने हटाया कब्जा

encroachment on plantation

encroachment on plantation

बैकुंठपुर. वनपरिक्षेत्र बैकुंठपुर के टेमरी गांव में प्लांटेशन से बड़ी संख्या में सागौन का पेड़ काटकर अवैध रूप से मकान निर्माण करने वाले कब्जाधारियों को फॉरेस्ट टीम ने बेदखल कर दिया। फॉरेस्ट टीम ने कब्जाधारियों के निर्माण सामग्री भी जब्त की है और दोबारा कब्जा करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

जानकारी के अनुसार वन विभाग ने पटना उपवन परिक्षेत्र के अंतर्गत टेमरी गांव कुछ साल पहले बड़ी संख्या में पौधे लगाए थे। सागौन के पौधे वर्तमान में बड़े पेड़ बन गए हैं। जानकारी के अनुसार प्लांटेशन के आसपास के कुछ ग्रामीणों ने प्लांटेशन में पेड़ों को काटकर कब्जा कर रहे हैं।

ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों से प्लांटेशन का पेड़ काटने व अवैध कब्जा करने की शिकायत की थी। मामले में वनमंडलाधिकारी ने पटना उप वन परिक्षेत्र के डिप्टी रेंजर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। डिप्टी रेंजर ने ग्राम टेमरी पहुंच प्लांटेशन का निरीक्षण किया और निर्माण सामग्री जब्त किया है। वहीं ग्रामीणों को प्लांटेशन में दोबारा अवैध करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

ग्रामीणों को वन कर्मचारी ने बहकाया
ग्रामीणों के अनुसार प्लांटेशन में कब्जा करने के लिए एक वन कर्मचारी ने बहकाया है। वन कर्मचारी के सह पर ही ग्रामीणों ने प्लांटेशन में कब्जा कर रहे थे। हालांकि अवैध कब्जा करने वाले ग्रामीणों ने वन कर्मचारी का नाम नहीं बताया है।

वन अधिकार पत्रक पाने कर रहे कब्जा
जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने वन अधिकार पत्रक पाने के लिए प्लांटेशन पर कब्जा शुरू कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन ने कुछ लोगों को वन अधिकार पत्रक दिया है।

प्लांटेशन में पेड़ काटकर कब्जा करने की सूचना मिली है। सूचना पर संबंधित फॉरेस्ट आफिसर को कार्रवाई करने भेजा गया है। वहीं आफिसर से कार्रवाई का प्रतिवेदन भी मंगाया गया है।
आरके तिवारी, डीएफओ वनमंडल कोरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो