script‘प्रधानमंत्री मोदी’ ने दिखा दिया कि ‘पड़ोसियों’ से कैसे करें व्यवहार- सीएम | Koriya : The Prime Minister has shown that behavior to neighbors- CM | Patrika News

‘प्रधानमंत्री मोदी’ ने दिखा दिया कि ‘पड़ोसियों’ से कैसे करें व्यवहार- सीएम

locationकोरीयाPublished: Oct 23, 2016 03:47:00 pm

Submitted by:

Pranayraj rana

सर्जिकल स्ट्राइक पर बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कही ये बात, कोरिया के खडग़वां विकासखंड स्थित पोड़ीडीह में जिले को दी 118 करोड़ 65 लाख 64 हजार के विकास कार्यों की दी सौगात

CM dedication

CM dedication

बैकुंठपुर. आज डॉ. रमन सिंह आपके कारण ही खड़ा है। मोदी जी ने देश-विदशों में भारत का मान-सम्मान बढ़ाया है। सर्जिकल स्ट्राइक करके प्रधानमंत्री ने दिखा दिया कि पड़ोसी से कैसे व्यवहार करना चाहिए। मोदी जी द्वारा शुरू की गई योजनाओं का असर दिखने लगा है। प्रधानमंत्री ने देश को खुले में शौचमुक्त करने कहा था, इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए कोरिया जिले के 161 पंचायत खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं।


ये बातें मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने शनिवार की दोपहर कोरिया जिले के खडग़वां विकासखंड स्थित ग्राम पोड़ीडीह में कही। उन्होंने मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक पर बात करते हुए कहा कि मोदी जी ने दिखा दिया कि पड़ोसियों से कैसा व्यवहार करना चाहिए।

विदेशों में भी उन्होंने भारत का कितना मान-सम्मान बढ़ाया, यह सबके सामने है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने 2 अक्टूबर को लाल कीले से कहा था कि देश को खुले में शौच से मुक्त करना है और आज कोरिया जिले के 161 ग्राम पंचायतों ने यह कर दिखाया। इसी तरह 2017 तक पूरे जिले को खुले में शौच से मुक्त करना है।

उन्होंने कोरिया की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज मैं आप सबके कारण यहां खड़ा हूं। उन्होंने कहा कि आज उन्होंने जिस एकलव्य विद्यालय का लोकार्पण किया उसके चयन के लिए उन्होंने स्वयं कलेक्टर से बात की थी। अब जाकर उक्त शिक्षा केंद्र की जरूरत पूरी हो गई। उन्होंने उज्ज्वला योजना को जनता के लिए प्रधानमंत्री का उपहार बताया।
CM in Helicopter




















इस दौरान उन्होंने खुले में शौचमुक्त पंचायतों के सरपंच को प्रमाण-पत्र व उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन बांटे। मुख्यमंत्री ने पौधरोपण भी किया। इसके पूर्व उन्होंने 118 करोड़ 65 लाख 64 हजार के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने 31 करोड़ 22 लाख 13 हजार के कार्यों का लोकार्पण तथा 87 करोड़ 43 लाख 51 हजार के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा, नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद बंशीलाल महतो, संसदीय सचिव चंपादेवी पावले, तोखन साहू, विधायक श्यामबिहारी जायसवाल, कमिश्नर टीसी महावर, कलेक्टर एस. प्रकाश, सीसीएफ पे्रम कुमार सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

2 सालों में पूरे गांव में होगी बिजली
मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के 1080 गांव ऐसे हैं जहां बिजली नहीं है। आने वाले 2 सालों में पूरे राज्य में कोई भी ऐसा स्थान नहीं बचेगा जहां बिजली न हो। उन्होंने पिछले दो सालों में जिले में 1500 डबरी निर्माण व नहरों की सफाई के लिए बधाई दी। सीएम ने कहा कि जहां बिजली नहीं है वहां सोलर पंप बांटे जाएंगे।

अकाल में सरकार ने की मदद
सीएम ने कहा कि बीते वर्षों में आप सभी ने अकाल की पीड़ा झेली थी। इसमें सरकार ने हर संभव मदद भी की है। आने वाले वर्षों में वे क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे। इस दौरान उन्होंने महामाया मंदिर तक सड़क निर्माण की भी घोषणा की।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण
कार्यक्रम के दौरान सीएम ने 13 करोड़ 33 लाख 26 हजार की लागत से बने एकलव्य संयुक्त आवासीय हायर सेकेंडरी स्कूल का लोकार्पण किया।
CM

इसके अलावा 2 करोड़ 7 लाख 27 हजार के नवनिर्मित आईटीआई भवन, खडग़वां के ग्राम मुगुम में 6 करोड़ 18 लाख की लागत से सत्तीडबरा जलाशय, भरतपुर के पंडरी में 5 करोड़ 74 लाख से निर्मित खर्री व्यपवर्तन, कलेक्टोरेट कंपोजिट बिल्डिंग के ऊपर 2 करोड़ 6 लाख के नवनिर्मित भवन, सोनहत में 85 लाख के प्री-मैटिक आदिवासी बालक छात्रावास एवं 97 लाख की लागत से निर्मित आदिवासी कन्या आश्रम का लोकार्पण किया।

इन कामों का भूमिपूजन भी
सीएम ने 25 करोड 77 लाख के बंजारीडांड़-चिरमी मार्ग, 6 करोड़ 17 लाख के मेरों-कंदरेवा मार्ग, सवा 2 करोड़ के बैकुंठपुर से तेंदुआ पहुंच मार्ग, 79 लाख 82 हजार के आईटीआई कटगोड़ी पहुंच मार्ग का भूमिपूजन किया।

इसके अलावा 62 लाख 61 हजार के बेलबहरा स्थित हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंच मार्ग, 70 लाख 95 हजार की लागत से मॉडल स्कूल एवं छात्रावास से कछौड़ मार्ग, 3 करोड़ 78 लाख के लाइवलीहूड कॉलेज भवन, 73 लाख 73 हजार की लागत से ग्राम पसौरी, लालपुर व बरदर में हाईस्कूल भवन, 95 लाख 35 हजार के कुवांरपुर हायर सेकेंडरी स्कूल भवन, 3 करोड़ 3 लाख के सोनहत-एतवार से उधैनी मार्ग में गोपद नदी पर पुल व पहुंच मार्ग, 2 करोड़ 81 हजार की लागत से ग्राम गिरजापुर-तेंदू मार्ग पर भट्ठीनाला पर पुल व पहुंच मार्ग का भूमिपूजन किया।

वहीं 4 करोड़ 65 लाख से ग्राम गिरजापुर, पिपरा, उरांवपारा मार्ग में भ_ीनाला पर पुल व पहुंच मार्ग और 3 करोड़ 20 लाख की लागत से बैकुंठपुर-बडग़ांव-पतरापानी, चिरमी मार्ग में गेज नदी पर पुल व पहुंच मार्ग, 3 करोड़ 25 लाख के खडग़वां-चनवारीडांड़ से जनकपुर मार्ग स्थित बूंदीनाला पर पुल व पहुंच मार्ग, 9 करोड़ 51 लाख की लागत से बुंदेली-छिपछिपी मार्ग के हसदेव नदी पर पुल व पहुंच मार्ग का भी भूमिपूजन किया।

इसी प्रकार 6 करोड़ 76 लाख के लेदरी-पाराडोल मार्ग के हसदेव नदी पर पुल व पहुंच मार्ग, 4 करोड़ 31 लाख से नवापारा-गुड़धेला नाला पर पुल व पहुंच मार्ग, 3 करोड़ 61 लाख की लागत से पोडिय़ा नाला पर पुल व पहुंच मार्ग का भूमिपूजन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो