scriptअब एक परीक्षा, एक रैंक, एक काउंसलिंग! | Now a test, a rank, a counseling! | Patrika News

अब एक परीक्षा, एक रैंक, एक काउंसलिंग!

locationकोटाPublished: Oct 02, 2015 02:05:00 am

देश में राष्ट्रीय स्तर
के इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव पर विचार किया जा
रहा है। इन संस्थानों में अब एक परीक्षा, एक रैंक और एक काउंसलिंग से प्रवेश दिए जा
सकते हैं

Kota photo

Kota photo

कोटा । देश में राष्ट्रीय स्तर के इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव पर विचार किया जा रहा है। इन संस्थानों में अब एक परीक्षा, एक रैंक और एक काउंसलिंग से प्रवेश दिए जा सकते हैं। इस बारे में चर्चा गुरूवार को एनआईटी वारंगल में हुई एनआईटी कौंसिल की बैठक में हुई। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस संबंध में कोर कमेटी बनाकर योजना तैयार करने पर सहमति बनी। बैठक में एनआईटी प्रवेश प्रक्रिया में 12वीं बोर्ड के 40 प्रतिशत अंक भार को भी समाप्त करने पर चर्चा हुई। दोनों मामलों में आईआईटी संस्थान भी शामिल होने के कारण निर्णय के लिए कमेटी बनाई गई है।

समृद्ध होंगे इंजीनियरिंग संस्थान
ईरानी ने कहा कि सरकार जल्द ही ऎसी योजना लाने जा रही है, जिसमें सभी संस्थानों को और अधिक समृद्ध किया जाएगा। सामान्त: जो खर्चे हो रहे हैं वो छात्रों के शुल्क से पूरे किए जाएं। विद्यार्थियों को 0 प्रतिशत ब्याज पर लोन दिया जाए।

मेंटर स्टूडेंट को मिलेगी राशि
बैठक में विद्यार्थियों के तनाव पर भी बात हुई। बात सामने आई कि जो छात्र कमजोर हैं और तनाव में आ जाते हैं उनके लिए मेंटर स्टूडेंट तैयार किए जाएं। इन विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

रिक्त सीटों की संख्या घटी
बैठक में ईरानी ने कहा कि इस वर्ष आईआईटी, एनआईटी व अन्य संस्थानों के लिए आयोजित कॉमन काउंसलिंग सफल रही। इससे न केवल विद्यार्थियों व अभिभावकों का तनाव कम हुआ बल्कि पांच राउण्ड के बाद रिक्त सीटों की संख्या भी कम हुई। इस प्रक्रिया से अब तक की सबसे ज्यादा सीटें भर सकी हैं। दो प्रतिशत से भी कम सीटें ही खाली रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो